प्राथमिक कल्याण की टीमें कम कर सकती हैं बढ़ते स्वास्थ्य संकट को : रिपोर्ट

Primary welfare teams can reduce the growing health crisis: report

– सेंट माइकल्स अस्पताल के शोधकत्र्ताओं ने माना कि फैमिली डॉक्टरों की कमियों को पूरा करने में भारी मदद करेगी प्राईमरी – केयर टीमें

Primary welfare teams can reduce the growing health crisis: reportToranto News : टोरंटो। एक बार फिर से सिटी ऑफ टोरंटो के साथ-साथ पूरे देश में प्राथमिक ईलाज की कमी का संकट गहराता जा रहा हैं। टोरंटो के प्रख्यात अस्पताल सेंट. माईकल के शोधकत्र्ताओं ने इस संबंध में 9000 लोगों से उनके विचार ऑनलाईन माध्यमों से प्राप्त किया, जिसमें यह बताया गया कि देश में अभी तक स्वास्थ्य सुविधाओं की कमियों का संकट सामान्य नहीं हुआ हैं।

इस विवाद पर अपनी टिप्पणी देते हुए डॉ. तारा किरेन ने बताया कि इस समय पांच में से एक कैनेडियन को उसके फैमिली डॉक्टर का परामर्श प्राप्त नहीं हो रहा हैं, जिसका मुख्य कारण मरीज व उसके फैमिली डॉक्टर के मध्य कोई भी वार्ता का नहीं होना। किरेन ने यह भी कहा कि इस सयम शहरी और ग्रामीण कैनेडियनस के साथ-साथ विभिन्न समुदायों के मरीजों को भी स्वास्थ्य सुविधाएं देने में इस समय उचित प्रबंधन करना आवश्यक हो गया हैं।

उन्होंने यह भी माना कि बोर्ड को यह सूचित करना होगा कि कैनेडा में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को उचित स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके, जिसके लिए वे सभी रजामंद हो। किरेन ने यह भी आशा जताई इस कार्य के लिए केंद्र, राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारें मरीजों की आवश्यकताओं को समझें और उसे पूरा करने के लिए उन्हें प्राईमरी-केयर सिस्टम का फीडबैक लेते रहना होगा, जिसके अनुसार उचित रुप से प्रबंधन हो सके।

शहरी हैल्थ सॉल्यूशनस पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि इसके लिए विशेष रोड़ मैप तैयार करना होगा जिससे सभी को इस संबंध में मदद मिल सके। यदि आप इस खर्चे को वहन कर सकते हैं तो नॉर्थ स्टार के रुप में आप मानकों को अपनाकर इन सुविधाओं को प्राप्त कर सकते हैं।

सिटी ऑफ हैमीलटन पर हुए साईबर हमले की जांच होगी : अधिकारी

उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रणाली में प्रतिभागिता पर अधिक जोर दिया जाएं, जिससे टीम आधारित प्राथमिक कल्याण को अपनाना होगा इसमें डॉक्टरस, नर्सें और अन्य स्वास्थ्य कर्मी शामिल होंगे जैसे डायटिशीयनस, फार्मासिस्टस और सोशल वर्करस आदि। ”अवर केयरÓÓ नामक इस रिपोर्ट में लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने के महत्व को समझाने का प्रयास किया गया हैं, जिससे अधिक से अधिक लोगों को यह सुविधा मिल सके।

You might also like

Comments are closed.