Ottawa News : कमजोर आर्थिक स्थितियों के कारण इस बार भी ब्याज दरों को होल्ड कर सकता हैं बैंक ऑफ कैनेडा

Bank of Canada may hold interest rates this time too due to weak economic conditions

Ottawa News : औटवा। देश के अर्थशास्त्रियों का मानना है कि इस वर्ष भी बैंक ऑफ कैनेडा द्वारा देश की कमजोर आर्थिक स्थितियों को संभालने के लिए ब्याज दरों को न बढ़ाएं, बुधवार को होने वाली इस घोषणा में सेंट्रल बैंक द्वारा पांच प्रतिशत की ब्याज दरों को जून तक के लिए होल्ड कर दिया गया हैं। लेकिन बैंक ऑफ कैनेडा का मानना है कि इन अवसरों का प्रभाव ब्याज दरों पर पड़ सकता हैं। रॉयस मैन्डेस ने यह भी बताया कि बैंक ऑफ कैनेडा इस ओर भी ध्यान रख रहा है कि इस स्थिरता से देश की आर्थिक स्थिति को मजबूती प्रदान हो, जिसका सीधा लाभ कैनेडियनस को मिल सके, तभी इस बार भी ब्याज दरों को फ्रीज करने का लाभ मिल सकेगा।

ज्ञात हो कि रॉयस मैन्डेस देशजरदिन्स के मैक्रो स्ट्रेटजी के मुख्य और महानिदेशक हैं, जो इस समय घरेलू निवेश के निम्न स्तर पर चिंता व्यक्त करते हुए इसे सामान्य करने के उपायों पर अपने विचार रख रहे थे। आंकड़ों के अनुसार यह भी देखा गया कि वर्ष की पहली चैथाई में अर्थव्यवस्था में एक प्रतिशत की बढ़ोत्तरी संभव हुई हैं। लेकिन अभी भी देश की अर्थव्यवस्था बहुत अधिक कमजोर हैं, जिसे सुधारने के लिए अभी और अधिक कारगर योजनाओं पर ध्यान देना होगा, तभी इसका संपूर्ण लाभ आम जनता को मिल सकेगा। जानकारों का यह भी मानना है कि पिछले तीन माह से कैनेडियन आर्थिक स्थितियों को प्रभावित करने के लिए वैश्विक कारण बहुत अधिक जिम्मेदार हैं, जिन्हें सुधारने के लिए विश्व स्तर पर कार्य करने होंगे, इसके अलावा कैनेडियन निर्यातों को बढ़ाने के लिए अमेरिकी निवेश नीतियों पर काम करना अत्यंत आवश्यक हैं।

यद्यपि, यह भी देखा गया कि लगातार चैथी तिमाही में भी देश की वास्तविक जीडीपी नीचे गिरी हंैं, इसी का कारण हैं कि कई प्रयासों के बाद भी देश की अर्थव्यवस्था में केवल एक प्रतिशत की मामूली वृद्धि देखी गई हैं। बैंक ऑफ कैनेडा ने यह भी माना कि इस समय देश में बहुत अधिक ऋण लागतों और अन्य डेब्टस के बढ़ जाने के कारण भी कई लोग इसे लेने के लिए कतरा रहे हैं, जिसे प्रोत्साहित करने के लिए बैंक नई सुविधाएं और लचीली ऋण व्यवस्था पर कार्य कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर देश की व्यापारिक कंपनियां बिजनेस निवेशों में कमी आने के कारण एक बार फिर से धरातल में डूब रही हैं, इसके उत्थान के लिए मौजूदा प्रयास बहुत अधिक आवश्यक हो गए हैं। गत जनवरी में यह भी बताया गया कि इस समय देश में बेरोजगारी दर 5.7 प्रतिशत पर टिक गई हैं, वहीं ब्याज दरों को 5 प्रतिशत तक लाने के प्रयास जारी किए जा रहे हैं।

सांख्यिकी कैनेडा ने भी अपने परामर्श में यहीं माना कि श्रम बाजार की परिस्थितियों को देखते हुए कार्य करना होगा, जिससे भविष्य में इस क्षेत्र में लाभ मिलने के स्थान पर हानि हो, ऐसा कोई भी कार्य नहीं करना चाहिए। उन्होंने यह भी माना कि मेरे विचार से बैंक ऑफ कैनेडा द्वारा कुल आंकड़ों का संकलन किया जा रहा हैं। इसमें यह भी ध्यान दिया गया कि किसी भी आंकड़े में कोई भी बात मिथ्या तो नहीं, जिसके कारण उनका आंकलन भी खराब हो सकता हैं और सभी जानकारियां भी धूमिल हो सकता हैं। जनवरी में प्राप्त जानकारी के अनुसार कैनेडा की वार्षिक महंगाई दर 2.9 प्रतिशत तक पहुंच गई हैं। जबकि बैंक ऑफ कैनेडा का मानना है कि इसमें एक से तीन प्रतिशत तक की और अधिक गिरावट भी दर्ज की जा सकती हैं।

You might also like

Comments are closed.