हैती संकट पर आयोजित आपतिक बैठक में कैनेडियन राजदूत ने सुनिश्चित की अपनी उपस्थिति

Canadian Ambassador ensures his presence in the emergency meeting held on Haiti crisis

Canadian Ambassador ensures his presence in the emergency meeting held on Haiti crisis

औटवा। सोमवार को जमैका में आयोजित आपतिक बैठक में कैनेडियन अधिकारियों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाकर यह स्पष्ट किया कि हैती में उत्पन्न संकट के प्रति उन्हें भी बहुत अधिक चिंता है। इस बारे में विदेशमंत्री मेलानी जौली ने मीडिया को बताया कि गत सोमवार को इस संबंध में आयििोजत बैठक में कैनेडियन संरा राजदूत बॉब राय ने वर्तमान में हैती संकट को लेकर कैनेडियन प्रतिक्रियाएं दर्ज की। जौली ने यह भी बताया कि बॉब ने अभी इस संबंध में कोई अधिकारिक रिपोर्ट जारी नहीं की हैं।

इस बैठक में कैनेडा के अलावा संयुक्त राष्ट्र, फ्रान्स, संरा और ब्राजील आदि के अधिकारियों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज की। हैती पर हुए वर्तमान हमलों के कारण एक बार फिर से वैश्विक देशों में हैती के प्रति चिंता का माहौल व्याप्त हो गया हैं। हैती में जारी गृह युद्ध के बीच सुरक्षा को देखते हुए यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल ने यहां अस्थाई रुप से अपनी उपस्थिति कम कर दी हैं। सूत्रों के अनुसार जर्मनी और यूरोपीय संघ के दूतावास भी अपने कर्मचारियों को यहां से निकाल रहे हैं।

ऑस्कर में ओपेनहाइमर ने जीते 7 अवॉर्ड्स

हैती में बढ़ती हिंसा और आपातकाल की स्थिति के बीच अमेरिकी सेना ने वहां अपने दूतावास से कई कर्मियों को वापस बुलाने का अभियान चलाया। अमेरिका की तरफ से यह कदम हिंसा में वृद्धि, सरकार के लिए खतरा पैदा करने और बड़ी संख्या में विस्थापन को बढ़ावा देने के बाद उठाया गया है। इससे पहले इसी महीने सशस्त्र गिरोह ने हैती के दो सबसे बड़े जेलों में जेल तोडऩे की साजिश रची ािी। जिस वजह से हजारों की संख्या में कैदी जेल से फरार हो गए। सशस्त्र गिरोह ने इस दौरान अपने प्रधानमंत्री एरियल हेनरी के इस्तीफे की मांग भी की। हैती के पीएम देश छोड़कर भाग गए हैं और वे संयुक्त राष्ट्र समर्थित सुरक्षा बलों के हस्तक्षेप के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से गुहार लगा रहे हैं।

अमेरिकी दक्षिणी कमांड ने यह स्पष्ट किया कि दूतावास के कर्मियों को वापस बुलाने का अभियान केवल दूतावास की सुरक्षा के अनुरुप चलाया गया है। उन्होंने कहा,”दूतावास के अंदर और बाहर कर्मियों की यह एयरलिस्ट दुनिया भर में दूतावास की सुरक्षा बढ़ाने के लिए हमारे मानक अभ्यास के अनुरुप है और सैन्य विमान में कोई भी हैती का नागरिक नहीं था। सुरक्षा कारणों से यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल ने भी हैती में अस्थाई रुप से अपनी उपस्थिति कम कर दी है।

Toranto News : असीमित आवश्यकताओं से जूझ रहा हैं ओंटेरियो का ‘स्टूडेंट न्यूट्रीशिन प्रोग्रामस’

सूत्रों के अनुसार, जर्मनी और यूरोपीय संघ के दूतावास भी अपने कर्मचारियों को यहां से निकाल रहे हैं। कैरिबियाई देश हैती में गृह युद्ध की हिंसा की आग में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। देश में फैली इस हिंसा के कारण 362,000 हैती वासियोको विस्थापित होना पड़ा। सशस्त्र गिरोह देश की राजधानी पर कब्जा कर चुके हैं। वे राष्ट्रपति भवन समेत कई सरकारी इमारतों को निशाना बना रहे हैं। सड़कों पर गोलियां चल रही है। सशस्त्र गिरोह दुकानों और घरों में तोडफ़ोड़ कर रहे हैं, जिसके बाद हैती में 72 घंटों के लिए आपातकाल लगा दिया गया हैं।

You might also like

Comments are closed.