ऑस्कर में ओपेनहाइमर ने जीते 7 अवॉर्ड्स

- पुअर थिंग्स और बार्बी ने भी ऑस्कर में जीते अवार्ड

Oppenheimer won 7 awards at Oscars

Oppenheimer won 7 awards at Oscars

लॉस एंजेल्स। 96वें एकेडमी अवॉर्ड्स ओपेनहाइमर के नाम रहा है। ओपनेहाइमर ने ऑस्कर 2024 में सात अवॉर्ड जीत बार्बी को पछाड़ दिया। वहीं क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ओपेनहाइमर के अलावा पुअर थिंग्स का भी ऑस्कर में दबदबा रहा है। क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म ‘ओपेनहाइमर’ ने इस साल 7 ऑस्कर जीतकर इतिहास रच दिया है।

इस मशहूर निर्देशक ने न केवल सर्वश्रेष्ठ निर्देशक की कैटेगरी में ऑस्कर 2024 जीता है, बल्कि उनकी फिल्म की स्टार कास्ट और क्रू ने भी ऑस्कर जीता। ‘ओपेनहाइमर’ में लीड रोल से सभी का दिल जीतने वाले सिलैन मर्फी ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता। वहीं, रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने अपने करियर का पहला ऑस्कर 2024 अवॉर्ड जीता है। एम्मा स्टोन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला और ‘ओपेनहाइमर’ ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार भी जीता। इसके साथ ही ‘ओपेनहाइमरÓ ने 13 कैटेगरी में नॉमिनेशन के बाद 7 ऑस्कर अवॉर्ड जीते।

एम्मा स्टोन स्टारर ‘पुअर थिंग्स’ ने कैटेगरी में नॉमिनेशन के बाद 4 ऑस्कर अवॉर्ड जीते। ये एमा का दूसरा ऑस्कर अवॉर्ड है। इस फिल्म के लिए एमा स्टोन को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला। इससे पहले उन्होंने 2016 में फिल्म ‘ला ला लैंडÓ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता था।

बता दें कि बेस्ट एक्ट्रेस के अलावा ‘पुअर थिंग्स’ ने 4 कैटेगरी में अवॉर्ड जीते। बेस्ट कॉस्टयूम डिजाइन, प्रोडक्शन डिजाइन और मेकअप एंड हेयरस्टाइलिंग कैटेगरी में भी ऑस्कर मिला है। जबकि ‘बार्बी’ को 8 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था और जिसमें से 1 अवॉर्ड जीता। ऑस्कर 2024 में मिशेल फिफर, जेंडाया, निकोलस केज, अल पचिनो, महेरशला अली, ब्रेंडन फ्रेजर, जेमी ली कर्टिस, मैथ्यू मैककोनाघी, जेसिका लॉन्ग, लुपिता न्योंग’ओ, के ह्वी, क्वान, मिशेल येओह और सैम रॉकवेल, क्रिस हेम्सवर्थ, ड्वेन जॉनसन, रेजिना किंग, जेनिफर लॉरेंस, रीटा मोरिनो ऑर जॉन मुल्ली दूसरे दौर में प्रस्तुतकर्ता हैं।

जबकि, एमिली ब्लंट, सिंथिया एरियो, अमेरिका फेरारा, रयान गोसलिंग, एरियाना ग्रांडे और बेन ंिकंग्सले पहुंचे। एकेडमी अवॉड्र्स दुनिया के सबसे चर्चित अवॉड्र्स समारोह में से एक है। हर एक फिल्मी सितारे को ऑस्कर जीतने का सपना होता है। 96वां अकादमी अवॉर्ड 10 मार्च 2024 को लॉस एंजिल्स के डॉल्ची थिएटर में आयोजित हुए। ऑस्कर को जिमी किमेल ने होस्ट किया। ऑस्कर अवॉड्र्स तीन राउंड विजेताओं की घोषणा की गई।

You might also like

Comments are closed.