Toranto News : गाजा से बचकर कैनेडा आई महिला ने कैनेडियन सरकार पर लगाया असहयोग का आरोप

Woman who escaped from Gaza to Canada accuses Canadian government of non-cooperation

Toronto News: Woman who escaped from Gaza to Canada accuses Canadian government of non-cooperation
Toronto News: Woman who escaped from Gaza to Canada accuses Canadian government of non-cooperation

Toranto News : टोरंटो। गाजा पीडि़तों की सुरक्षा, इन दिनों वैश्विक समस्या के रुप में उभरकर सामने आ रही हैं। वहीं कुछ कैनेडियन परिवारों का दावां है कि उनकी अपनी सरकार ने जो बड़े-बड़े वादें किए थे, उसे निभाने में वे असफल साबित हो रही हैं। इस बारे में एक खुलासा करते हुए 20 वर्षीय महिला ने पत्रकारों को बताया कि गत वर्ष जब वह गाजा पट्टी से बचकर कैनेडा आई थी, जो उसे आश्वस्त किया गया था कि उसके पूरे परिवार को भी जल्द ही बचाया जा सकेगा, लेकिन अभी तक इस बारे में कोई उचित कदम नहीं उठाया जा सका हैं।

उसने यह भी बताया कि उसके परिवार ने इजीप्ट से कैनेडा में प्रवेश के लिए 70,000 डॉलर का भुगतान किया था, जबकि कैनेडियन सरकार ने उसके परिवार को उचित रुप से लाने का वचन पिछले वर्ष ही दिया था। आंकड़ों का हवाला देते हुए उन्होंने यह भी बताया कि गत दिनों केंद्र सरकार के पास सैकड़ों आवेदन दिए गए थे, लेकिन उसमें से केवल 12 आवेदनों को ही कैनेडा में प्रवेश के लिए स्वीकार किए गए, जबकि सरकार ने कहा था कि आगामी दिनों में गाजा पीडि़तों की हर संभव मदद की जाएंगी, विशेष रुप से प्रवासी कैनेडियनस के रुप में यदि उनकी पहचान की पुष्टि होती हैं तो उन्हें कैनेडा में प्रवेश के लिए सभी प्रकार की सहायता दी जाएंगी।

ज्ञात हो कि पिछले माह कैनेडियन मीडिया द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया कि इजराइल हमास की जंग में घिरे गाजा के लोगों की हालत बेहद दयनीय है। हजारों लोगों की मौत के बाद भी यह युद्ध थमा नहीं है। गाजा के लोग जैसे तैसे बाहर निकलना चाहते हैं, लेकिन यह उनके लिए इतना आसान नहीं है। इस करण वे भय के वातावरण में जिंदगी जीने के लिए मजबूर हैं। इसी बीच कनाडा की एक घोषणा से गाजा के कई निवासियों के चेहरों पर खुशी दौड़ गई है, क्योंकि कैनेडा ने गाजा पट्टी के उन लोगों को अस्थाई वीजा देने की कोशिश की है, जिनके रिश्तेदार कैनेडा में है।

कैनेडा के इमिग्रेशन मंत्री मार्क मिलर ने गुरुवार रात इस संबंध में कहा कि यह अभियान 9 जनवरी तक शुरू होना था। हालांकि केंद्र्र सरकार ने युद्धग्रस्त क्षेत्र से नागरिकों की सुरक्षित निकासी का कोई आश्वासन नहीं दिया था, लेकिन उम्मीद अवश्य जगाई थी, लेकिन अभी तक इस पर उचित कार्यवाही नहीं हुई। वहीं दूसरी ओर आव्रजन मंत्री मिलर ने कहा कि सरकार का ध्यान 660 कैनेडियन नागरिकों, स्थाई निवासियों और उनके जीवनसाथियों तथा बच्चों को गाजा से बाहर निकालने पर है। मिलर ने कहा कि सरकार माता-पिता, दादा-दादी, भाई-बहन और पोते-पोतियों सहित कैनेडा से जुड़े विस्तारित पारिवारिक संबंध वाले लोगों के लिए आवेदन स्वीकार करना शुरू करेगी।

उन्होंने कहा कि मानकों पर खरे उतरने वालों को सरकार तीन वर्ष के लिए वीजा देगी। मिलर ने कहा कि वह निश्चित तौर पर यह नहीं बता सकते कि इस अभियान के तहत कितने लोग कनाडा आ सकते हैं लेकिन उन्होंने कहा कि यह संख्या सैंकडों में हो सकती है। आव्रजन मंत्री ने साथ ही कहा कि कैनेडियन नागरिकों को गाजा से निकालना मुश्किल रहा है ‘हमारी क्षमताएं सीमित हैं।’

You might also like

Comments are closed.