होमऑनरों और संबंधित बढ़ते संपत्ति ठगी के मामलों को रोकने के लिए उठाएं उचित कदम : विशेषज्ञ

Take appropriate steps to stop the rising cases of property fraud among homeowners and related: Experts

Take appropriate steps to stop the rising cases of property fraud among homeowners and related: Experts

टोरंटो। लोग अपने सपनों का घर खरीदने के लिए सालों-साल मेहनत की कमाई से एक-एक पैनी जोड़ते हैं, दूसरी ओर ऐसे भी लोगों की कमी नहीं हैं जो अपने घर का सपना देख रहे लोगों को ठगने के लिए जाल बिछाकर बैठे हुए हैं। पिछले कुछ वर्षों में ऐसे कई ठगी के मामले सामने आएं, जिसमें ऋणदाताओं को निशाना बनाया गया, ये ठग आपके गिरवी रखे मकान के कागजातों में हेरा-फेरी करके इसके नाम पर बैंक से और अधिक ऋण उठा लेते हैं और आपके द्वारा ऋण चुका देने के बाद भी बैंक यहीं कहता हैं कि अभी आपका ऋण शेष हैं, जब आपको पता चलता हैं कि आपके साथ ठगी हुई हैं।

विशेषज्ञों की राय में इन सभी मामलों को नियंत्रित करने के लिए अब गृहस्वामियों और संबंधित लोगों को आगे आना होगा, तभी इस प्रकार के मामलों को रोका जा सकता हैं। ये ठग जाली दस्तावेज बनाकर किसी दूसरे की संपत्ति को अवैध रुप से बेच देते हैं या उस पर बैंक से ऋण उठा लेते हैं। पिछले वर्ष टोरंटो पुलिस द्वारा ऐसे दो मामलों की जांच आरंभ की गई, जब घरों के मालिकों द्वारा ऐसी शिकायत दर्ज की गई कि उनके साथ धोखाधड़ी की गई हैं और इसमें से एक गृहस्वामी का घर तो ठग ने अपने नाम से किसी अन्य को बेच दिया।

इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए रियल स्टेट लॉयर और एलडी लॉ एलएलपी के पार्टनर डैनियल ला गाम्बा ने मीडिया को बताया कि इस प्रकार के ठगी के मामलों से बचा जा सकता हैं, इसके लिए बस आपकी सावधानी और सतर्कता की आवश्यकता हैं। इस प्रकार के ऋणों के लिए ठग सबसे पहले गृहस्वामी की झूठी आईडी बनाता हैं, एक जॉब लैटर तैयार करता हैं और अच्छी क्रेडिट रिपोर्ट या किसी उच्च अधिकारी का रैफरेंस तैयार करवाता हैं।

इसके बाद वह गृहस्वामी के संबंधित संपत्ति के झूठे दस्तावेज अपने नाम से बनवाकर बैंक में जाकर ऋण के लिए आवेदन करता हैं, वहां भी वे अपने काम को पूरा करवाने के लिए संबंधित अधिकारियों को घूस आदि का सहारा लेता हैं या अपनी मजबूरी का हवाला देते हुए बैंक अधिकारियों पर काम जल्दी करने को कहता हैं। जिसके बाद उसका काम होते ही वह उस प्रांत को छोड़कर ही कहीं बाहर चला जाता हैं और बैंक व वास्तविक गृहस्वामी आपस में पछताते हैं।

इसलिए हमेशा अपने घर के सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सुरक्षित रखें, जिससे कोई भी इसका अनुचित लाभ न उठा सके और आप किसी बड़ी परेशानी में न फंस जाएं। इसके अलावा ऋण लेने पर समय= पर बैंक कर्मियों से संपर्क रखें जिससे किसी भी गलत लेन-देन पर वे सीधे आपसे संपर्क कर सके और अनुचित कार्यवाही पर तुरंत आपको सूचना दें। इसके साथ-साथ यदि आपकी संपत्ति इंश्योरड भी हैं तो भी कौताही न बरतें और सदा सतर्क रहें।

अपने भुगतान की जानकारी बैंक से लेते रहें और किसी भी समय ये अचानक बढ़ जाएं या बैंक का लेटर आता हैं कि आपकी संपत्ति के ऋण भुगतान की किस्तों में बढ़ोत्तरी की गई हैं तो सावधान हो जाएं और तुरंत बैंक जाकर इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त करें। इसके लिए सबसे सुरक्षित तरीका अपनी संपत्ति का टाईटल इंश्योरेंस करवाना हैं, जिससे हमेशा आप सुरक्षित रहें ओर किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर आपको नुकसान न हो।

ज्ञात हो कि टाईटल इंश्योरेंस कंपनी एफसीटी आपको कम से कम एक बार अवश्य किसी भी ठगी या ऋण की सूचना अवश्य देते हैं, जिसके लिए आप सूचना के चार दिनों के अंदर जाकर कार्यवाही कर सकते हैं। एफसीटी कैनेडा के वरिष्ठ कानूनी काउन्सेल जॉन ट्रेसी ने कहा कि किसी भी बड़ी लेन-देन या ऋण उठाने पर संबंधित सभी को सार्वजनिक सूचना के माध्यम से सतर्क किया जाता हैं, जिससे संबंधित तुरंत इस ओर ध्यान देकर अपने हितों की रक्षा कर सके।

इसके लिए एक उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि यदि आप मेरी आईडी चुराकर एक क्रेडिट कार्ड जारी करवाते हों जिसकी सीमा 10,000 डॉलर तक की है, तो वह कार्य आसानी से हो जाएंगा, लेकिन यदि आप मेरे नाम से बैंक से बड़ी ऋण उठाने के लिए आवेदन करते हो तो इसमें कुछ समय अवश्य लगेगा, इस समय में ठग को पकड़ा जा सकता हैं। इसके लिए संपत्ति का टाईटल इंश्योरेंस करवाना आवश्यक हैं। हमें ऐसी स्थितियां बनानी होगा कि कोई भी ठग इस प्रकार की ठगी करने का विचार तक नहीं करें।

You might also like

Comments are closed.