लाहौर पुलिस मुख्यालय पर आत्मघाती हमले में छह मरे

लाहौर। पाकिस्तान में लाहौर स्थित पुलिस मुख्यालय को एक आत्मघाती हमलावर ने मंगलवार को विस्फोट कर उड़ाने की कोशिश की। मुख्यालय में घुसने में नाकाम दहशतगर्द ने पुलिस मुख्यालय के करीब जबरदस्त विस्फोट किया। इसमें दो पुलिसकर्मियों सहित छह लोग मारे गए। तालिबान के एक धड़े ने इसे अपने सदस्यों को पाकिस्तान सरकार द्वारा फांसी दिए जाने का बदला बताया है।

लाहौर पुलिस प्रमुख अमीन वेंस ने बताया, ‘एक आत्मघाती हमलावर ने किला गुज्जर सिंह में पुलिस लाइन के पास विस्फोट कर खुद को उड़ा दिया। इसमें छह लोग मारे गए हैं और आठ अन्य घायल हुए हैं।’ वेंस ने बताया कि आत्मघाती हमलावर पुलिस मुख्यालय में घुसना चाहता था लेकिन ऐसा करने में वह नाकाम रहा। इसके बाद उसने परिसर के पास खुद को विस्फोट कर उड़ा दिया।

तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) से अलग हुए गुट जमात-उल-अहरार ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। संगठन के प्रवक्ता एहसानउल्ला एहसान ने कहा, ‘हम हुक्मरानों को यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि हम बेकसूर मुसलमानों के खून का बदला लेंगे। हमारा अभियान इस्लामी व्यवस्था लागू किए जाने तक जारी रहेगा।’ उसने कहा, ‘हमला उन सभी शहीदों को समर्पित है जिन्हें जेलों से निकाल कर मार डाला गया या फांसी के फंदे से लटका दिया गया।’

विस्फोट स्थल के पास ही लाहौर प्रेस क्लब, पीटीवी, रेडियो पाकिस्तान, रेलवे मुख्यालय, स्कूल और निजी एयरलाइंस के कार्यालय भी स्थित हैं। दूसरी ओर खैबर पख्तूनख्वा में सेना की कार्रवाई में टीटीपी का फायनेंसर बखत राज मारा गया। सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि वह संगठन को वित्तीय सहायता मुहैया कराता था।

अफगानिस्तान में आत्मघाती हमले में 24 की मौत

काबुल : अफगानिस्तान में मंगलवार को स्थानीय सुरक्षाबलों को लक्ष्य करते हुए तालिबान ने भीषण आत्मघाती हमले को अंजाम दिया। लोगार प्रांत की राजधानी पुल-ए-आलम में हुए इस आत्मघाती विस्फोट में 20 पुलिसकर्मियों समेत 24 लोग मारे गए। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि तीन आत्मघाती हमलावरों ने पुलिस की वर्दी में पुलिस मुख्यालय को निशाना बनाया। इनमें से एक ने खुद को मुख्यालय के दरवाजे पर उड़ा लिया और दूसरे ने परिसर के अंदर एक चेकप्वाइंट पर खुद को उड़ाया। इसके बाद तीसरे हमलावर ने डायनिंग हॉल की ओर जाकर विस्फोट को अंजाम दिया।

You might also like

Comments are closed.