आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिची बेनो का निधन

richie_2734934bसिडनी, क्रिकेट की आवाज कहे जाने वाले आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और महान कमेंटेटर रिची बेनो का यहां 84 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। आस्ट्रेलिया के सबसे प्रभावी क्रिकेटरों में शुमार बेनो त्वचा के कैंसर से जूझ रहे थे। वह 2013 के आखिर में एक कार दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल भी हो गए थे। उन्होंने बृहस्पतिवार रात नींद में अंतिम सांस ली।
एेसा रहा रिकार्ड
बेनो ने 63 टेस्ट खेले और 2000 टेस्ट रन बनाने के साथ 200 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी रहे। उन्होंने 27.03 की औसत से 248 विकेट लिए और 24.45 की औसत से 2201 रन बनाए। उनका सर्वोच्च स्कोर 122 रन था। भारत के खिलाफ 1956 की श्रृंखला में उन्होंने तीन टेस्ट में 23 विकेट लिए जिसमें मद्रास (अब चेन्नई) टेस्ट में उन्होंने 72 रन देकर 7 विकेट लिए थे। भारत के खिलाफ उन्होंने सिर्फ 8 टेस्ट में 52 विकेट लिए। आस्ट्रेलिया ने इस लेग स्पिनर हरफनमौला की कप्तानी में खेले 28 में से एक भी श्रृंखला नहीं गंवाई। सत्तर के दशक में क्रिकेट में नयी क्रांति का सूत्रपात करने वाली कैरी पैकर श्रृंखला के आयोजन में भी अहम भूमिका निभाई थी। बेनो की अंत्येष्टि के दौरान आस्ट्रेलियाई झंडा आधा झुका रहेगा।
बीसीसीआई ने भी उन्हें श्रृद्धांजलि देते हुए कहा कि विश्व क्रिकेट ने सिर्फ एक आवाज ही नहीं बल्कि एक लीजैंड को खो दिया है। आरआईपी रिची बेनो। आपकी कमी खलेगी।
n आस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने चैनल नाइन से कहा कि मैं उनकी आवाज सुनकर बड़ा हुआ। वह महान खिलाड़ी और कप्तान थे। मैदान के बाहर भी लीजैंड थे।

You might also like

Comments are closed.