ईरान के परमाणु कार्यक्रम का कोई सैन्य हल नहीं

obama

यरशलम। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का कहना है कि ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से सिर्फ समझौते के जरिए रोका जा सकता है, सैन्य कार्रवाई के जरिए नहीं।
ओबामा ने एक साक्षात्कार के माध्यम से ईरान के साथ परमाणु संधि को लेकर इजराइली जनता का संशय दूर करने का प्रयास किया है। राष्ट्रपति ने कहा, ‘किसी उम्मीद के आधार पर नहीं, बल्कि तथ्यों, साक्ष्यों और विश्लेषण के आधार पर मैं दिखा सकता हूं कि ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकने का सर्वोत्तम तरीका समझौता है।’
ओबामा का यह बयान ऐसे समय पर आया है, जब ईरानी समझौते के लिए अंतिम तिथि निकट आ रही है। इसरायल के एक कार्यक्रम ‘उवदा’ से साक्षात्कार में ओबामा ने कहा, ‘सैन्य हल इसे नहीं सुलझाएगा। यदि अमेरिका इसमें भागीदारी करता भी है तो भी इसमें सिर्फ अस्थाई कमी आएगी, लेकिन इससे यह खत्म नहीं होगा।’
ओबामा ने इसराइली जनता को भरोसा दिलाते हुए कहा, ‘मैं आपकी चिंताएं और डर को समझता हूं।’ दूसरी ओर, इसरायल का कहना है कि ईरान के साथ यह परमाणु समझौता अच्छी संधि नहीं है और ईरान को बम हासिल करने से रोकने के लिए सैन्य कार्रवाई का विकल्प अब भी मौजूद है।
ओबामा और इसराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच के रिश्ते पिछले कुछ समय में तनावपूर्ण रहे हैं और ईरान का मुद्दा पारंपरिक रूप से एक दूसरे के सहयोगी कहलाने वाले इन देशों के बीच विवाद का विषषय रहा है।

You might also like

Comments are closed.