Ontario के बाल चिकित्सा अस्पतालों ने 12000 लंबित सर्जरियों के मांगी मदद

Ontario pediatric hospitals seek help with 12,000 pending surgeries

Pediatric hospitals sought help for 12000 pending surgeries
Pediatric hospitals sought help for 12000 pending surgeries

Ontario News ; ओंटेरियो। राज्य के चारों बड़े पीडियाट्रीक हॉस्पीटलों ने यह स्पष्ट किया कि इन अस्पतालों में लंबित लगभग 12,000 सर्जरियों के निपटान के लिए राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग को आगे आना होगा, तभी इस संकट को निपटाया जा सकेगा। ज्ञात हो कि पिछले कई दिनों से ओंटेरियो के विभिन्न अस्पतालों (hospitals in Ontario) ने अपनी रिपोर्ट में स्पष्ट किया कि राज्य में अचानक बढ़े बच्चों में संक्रामक रोगों के कारण मौजूदा सर्जरियों को कुछ समय के लिए टाल दिया गया था, जिससे अब स्थितियां सामान्य होने पर इन लंबित सर्जरियों को करने के लिए बहुत अधिक समस्या उत्पन्न हो रही हैं, अस्पतालों में इन सर्जरियों के लिए इतने अधिक प्रबंध भी नहीं किये गए हैं जिससे ये समस्याएं और अधिक जटिल लग रही हैं।

इस विषय पर टोरंटो के सिक चिल्ड्रनस हॉस्पीटल, हैमीलटन के मैक्मास्टर चिल्ड्रनस हॉस्पीटल, लंदन के चिल्ड्रनस हॉस्पीटल और औटवा के हैल्थ केयर एंड रिसर्ज फैसीलिटी ने अपनी सुनिश्चितता जारी की हैं। अस्पतालों का यह भी मानना है कि इस समय 11,789 बच्चे अपनी सर्जरियों के लिए प्रतीक्षा सूची में हैं और जल्द ही उन्हें उपचार की आवश्यकता हैं अन्यथा उनकी बीमारियां बढ़ सकती हैं, जिसे पूर्ण करने के लिए जल्द ही सरकार को नए प्रस्ताव जारी करने होंगे तभी इसका लाभ होगा।

पिछले वर्ष के अंत में भी बच्चों से संबंधी कई बीमारियों के अचानक जोर पकडऩे से स्वास्थ्य विभाग ने संबंधित मरीजों को प्राथमिकता दी, जिसके कारण पूर्व में लंबित सर्जरियों को और अधिक समय के लिए टाल दिया गया और स्थितियां बद से बदतर हो गई। गौरतलब है कि मौजूदा स्वास्थ्य संकट को हल करने के लिए पिछले सप्ताह प्रीमियर डग फोर्ड और स्वास्थ्य मंत्री सालविया जोन्स की एक संयुक्त बैठक में यह घोषित किया गया था कि उनकी सरकार द्वारा आगामी दिनों में तीन चरणीय योजना तैयार की गई हैं जिससे लंबित सर्जरियों को कम करने में चिकित्सा जगत को लाभ होगा और इसका लाभ सर्जिकल एंड डायगनोस्टीक सेंटरों को होगा लाभ। प्रीमियर की ताजा घोषणा के अनुसार अब अधिक कम्युनिटी सर्जिकल एंड डायगनोस्टीक सेंटरों को और अधिक जिम्मेदारियां दी जाएंगी जिससे लंबित कार्यों को निपटाने में सहजता होगी और नए शोधों में भी आसानी होगी।

ओंटेरियो हैल्थ इन्शयोरेंस प्लान के अंतर्गत अधिकतर मरीजों को इससे जोड़ा जाएंगा और अधिक से अधिक चिकित्सा कायों को निपटाने का प्रयास किया जाएंगा। पहले चरण में सरकार के अनुसार इस योजना में निवेश की योजना को कार्यन्वित किया जाएंगा। इस निवेश योजना में प्रतीक्षासूची में शामिल अनुबंधित सर्जरियों को शामिल किया जाएंगा, इससे यह माना जा रहा है कि प्रतिवर्ष लगभग 14,000 से अधिक अधिक सर्जरियां की जा सकेगी। ये सभी क्लिनिक्स लाभकारी व गैर लाभकारी संस्था के रुप में कार्य करेंगी, जिससे अधिक से अधिक मरीजों को शामिल किया जा सके।

इस योजना में सरकार द्वारा भी 18 मिलीयन डॉलर के निवेश की योजना को तैयार किया गया है। इसके अलावा मरीजों को एमआरआई और सीटी स्कैन जैसे कई चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। दूसरे चरण में उन मरीजों को शामिल किया जाएंगा जिनकी सर्जरियों में अधिक जोखिम नहीं हैं और कुछ प्रतीक्षा समय के पश्चात भी उन्हें संचालित किया जा सकता हैं। इस चरण के बारे में कुछ कम जानकारी उपलब्ध करवाई गई हैं। इसके लिए अगले माह आयोजित होने वाले विधानसभा सत्र में विस्तृत योजना को बताया जाएंगा। इसके साथ-साथ तीसरे और अंतिम चरण में सभी निजी क्लिीनिकों को भी कूल्हे व घुटने आदि की सर्जरियों को करने की अनुमति दी जाएंगी और वे मरीजों के साथ इस संबंध में अनुबंध कर सकेगें, जिससे वर्ष 2024 तक कई प्रतीक्षासूची में शामिल मरीजों को लाभ होगा।

Toronto News : प्रधानमंत्री की कैबीनेट टीम तीन दिवसीय रिट्रीट के लिए हैमीलटन पहुंचे

फोर्ड ने यह भी स्पष्ट करते हुए कहा कि वर्तमान में सरकार का मुख्य लक्ष्य मौजूदा अस्पतालों में कार्यों को कम करना हैं, जिससे आगे की योजनाओं पर विचार किया जा सके। पिछले वर्ष चिकित्सा संबंधी कार्यों में देरी के बढऩे से और सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में स्टाफ की कमी के कारण बहुत अधिक समस्याएं उत्पन्न हुई और सबसे अधिक मरीजों को इसमें परेशानी उठानी पड़ी।

You might also like

Comments are closed.