US shoots down : अमेरिका ने लेक हुरॉन के ऊपर हवा में उड़ते चौथे संदिग्ध वस्तु को मार गिराया

US shoots down fourth suspicious flying object in the air over Lake Huron

US shoots down fourth suspicious flying object in the air over Lake Huron
US shoots down fourth suspicious flying object in the air over Lake Huron

US Shoots Down : टोरंटो। अमेरिका ने रविवार को अपने हवाई क्षेत्र में नजर आये एक और अज्ञात वस्तु को मार गिराया। इससे एक दिन पहले इसने कनाडा के ऊपर नजर आये इसी तरह के एक ‘बेलनाकार’ वस्तु को मार गिराया था। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन के निर्देश पर एक एफ-16 लड़ाकू विमान ने मिशिगन राज्य में हूरोन झील के ऊपर अमेरिकी हवाई क्षेत्र में लगभग 20,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ रही वस्तु को मार गिराने के लिये ‘एआईएम9एक्स’ से हमला किया।

पिछले शनिवार को दक्षिण कैरोलाइना के तट से दूर अटलांटिक महासागर में एक चीनी निगरानी गुब्बारे को मार गिराए जाने के बाद, यह एक सप्ताह में अज्ञात हवाई वस्तु की इस तरह मार गिराए जाने का चौथा वाकया है। पिछले तीन मामलों में अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने शुक्रवार को अलास्का में और शनिवार को कैनेडा के हवाई क्षेत्र में ऐसी ही अज्ञात वस्तुओं को निशाना बनाया था।

राष्ट्रपति बाइडन ने रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (Defense Minister Lloyd Austin) की सिफारिश पर रविवार को हवा में उड़ रही वस्तु को मार गिराने का आदेश दिया। यह जिस मार्ग और ऊंचाई पर उड़ रहा था उसे लेकर चिंता जताई जा रही थी और यह आशंका भी थी कि यह नागरिक उड्डयन के लिये खतरा हो सकता है। पेंटागन के अधिकारी ने कहा कि इस वस्तु को मार गिराने के लिये ऐसी जगह को चुना गया जिससे जमीन पर लोगों को कोई नुकसान न उठाना पड़े था इसके मलबे को इक_ा करने में भी मुश्किल न हो। उन्होंने कहा, ”किसी नागरिक के घायल होने या अन्यथा प्रभावित होने के कोई संकेत नहीं हैं।”

इस संबंध में प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो (Prime Minister Justin Trudeau) द्वारा जारी संदेश में कहा गया कि दोनो देश मिलकर इस समस्या का निधान कर रहे हैं और अमेरिका इस कार्य में पूरी सहायता कर रहा हैं, उन्होंने यह भी बताया कि कैनेडा और अमेरिका इस बात को बहुत अधिक गंभीरता से ले रहे हैं, इसके लिए आम लोगों को हर समय की जानकारी सार्वजनिक की जा रही हैं जिससे कोई भी अज्ञात घटना के लिए सभी सतर्क रहें और किसी भी आपातकालीन स्थिति की जानकारी दी। इस काम के लिए कैनेडियन सैन्य विमान और आरसीएमपी रिकवरी टीमें अपने कार्यों पर लगी हुई हैं जिसके लिए सीपी-160 एयरक्राफ्ट अपने कार्यों में लग गई हैं और किसी भी अज्ञात वस्तु के एयर स्पेस में दिखने पर उसे मार गिराया जाएंगा। विशेष तौर पर अलास्का बॉर्डर से 160 किमी. दूर केंद्र शासित प्रदेश के केंद्रीय भागों को निशाना बनाया जा रहा हैं।

पिता द्वारा दो क्यूबेक बहनों के किडनेप और हत्या की सुनवाई आरंभ

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह रक्षामंत्री अनीता आनंद ने बताया कि संदिग्ध चीनी गुब्बारे ने अवश्य कैनेडियन एयरस्पेस का उल्लंघन किया परंतु इसका मार्ग कोई भी कैनेडियन क्षेत्र नहीं था और यह जल्द ही कैनेडियन क्षेत्र से अन्य क्षेत्र में चला गया। उन्होनें यह भी बताया कि इसे अमेरिकन लड़ाकू विमान द्वारा जल्द ही मार गिराया गया नहीं तो इस पर अवश्य कार्यवाही की जाती। फिलहाल उन्होंने इससे आगे सार्वजनिक जानकारी देने से मना कर दिया, रक्षामंत्री ने यह भी कहा कि इसके लिए अमेरिका ने सोमवार को चीन के जासूसी गुब्बारे के अवशेष उसे लौटाने से इनकार कर दिया।

Toranto News : हैजल मैक्कलीयन के 102वें जन्मदिन पर आयोजित की गई शोक सभा

इस गुब्बारे को शनिवार को साउथ कैरोलिना में अटलांटिक महासागर के तट पर मार गिराया गया था। अमेरिका सेना ने चीन के जासूसी गुब्बारे के अवशेषों को एकत्रित करने के अपने प्रयास तेज कर दिये हैं जो पिछले सप्ताह कई दिनों तक मोंटाना से साउथ कैरोलिना तक अमेरिका के आसमान में उड़ता दिखा था। व्हाइट हाउस ने गुब्बारे के बारे में मिली आरंभिक सूचना के आधार पर सोमवार को पूरे यकीन से कहा कि यह एक जासूसी गुब्बारा था। अधिकारियों ने कहा कि इसने अंतरराष्ट्रीय नियमों एवं देशों की संप्रभुता का उल्लंघन किया है।

You might also like

Comments are closed.