Toronto News : ब्रिटीश कोलम्बिया में टॉक्सिक ड्रग्स स्मोकिंग से मरने वालों की संख्या में हो रही हैं दिन-प्रतिदिन वृद्धि

Toronto News: The number of deaths due to smoking toxic drugs in British Columbia is increasing day by day.

Toronto News: The number of deaths due to smoking toxic drugs in British Columbia is increasing day by day.
Toronto News: The number of deaths due to smoking toxic drugs in British Columbia is increasing day by day.

Toronto News : टोरंटो। देश की मुख्य कॉरोनर लैपोइन्टी ने अपनी ताजा रिपोर्ट में यह चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि कैनेडा के ब्रिटीश कोलम्बिया में टॉक्सिक ड्रग स्मोकिंग के ओवरडोज से मरने वालों की संख्या में दिन-प्रतिदिन बढ़ोत्तरी गहरी चिंता का विषय हैं, इसे जल्द ही नियंत्रित नहीं किया गया तो भविष्य में यह स्थिति और अधिक भयावह हो जाएंगी। इसके लिए सुनिश्चित किए क्षेत्रों की संख्या ड्रग्स लेने वालों की संख्या से बहुत कम हैं, जिसके कारण यह मामले इतने अधिक बढ़ रहे हैं। आंकड़ों का हवाला देते हुए यह भी बताया जा रहा है कि वर्ष 2023 में अब तक ओवरडोज के कारण मरने वालों की संख्या का 65 प्रतिशत हिस्सा ब्रिटीश कोलम्बिया में सुनिश्चित किया गया हैं।

प्रांत में केवल 40 प्रतिशत ही ऐसे स्थान हैं जहां ड्रग्स लेने वालों के लिए सुरक्षा नियमों का आंकलन करवाया जाता हैं, जबकि अन्य स्थानों पर उनके ओवरडोज के लिए कोई भी बचाव मानक तय नहीं हैं, जिस कारण से ओवरडोजिंग की समस्या बढ़ रही हैं और इससे ड्रग्स लेने वालों का संकट भी गहराता जा रहा हैं।

Canadian Football Team के कोच जॉन हर्डमैन की नई कार्यकारी टीम की हुई घोषणा

ज्ञात हो कि लोक स्वास्थ्य आपतिक विभाग ने अपनी पहली रिपोर्ट में अप्रैल 2016 में इस प्रकार की ओवरडोजिंग से मरने वालों की संख्या 13,000 बताई थी, जो केवल सात वर्षों में ही अपने सारे रिकॉर्डस तोड़ चुकी हैं और ओवरडोज के कारण मरने वालों की संख्या में अत्यधिक इजाफा देखा जा रहा हैं। लैपोइन्टी ने यह भी बताया कि सुरक्षित स्थानों पर ही केवल इन्जेक्शन से ड्रग्स लेने की सुविधा मौजूद हैं, जबकि अन्य स्थानों पर इसके बारे में कोई भी जागरुकता अभियान नहीं चलाया गया हैं, जिससे लोगों के मरने का आंकड़ा बढ़ता जा रहा हैं।

Toronto News : टोरंटो में स्कारबो सिविक सेंटर की 50वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनाई गई

देश के मेंटल हैल्थ एंड एडीक्शन मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट में यह दर्शाया कि ब्रिटीश कोलम्बिया में 47 ऐसे क्षेत्र हैं, जहां ड्रग्स आदि की स्मोकिंग के लिए सुरक्षा मानकों को सुनिश्चित किया गया हैं, लेकिन इसके बावजूद प्रांत में इतनी अधिक मौतें ओवरडोजिंग से होना मामले को शक के घेरे में लाता हैं, जिसकी उचित जांच होनी चाहिए। लैपोन्इटी ने यह भी कहा कि ब्रिटीश कोलम्बिया की भांति देश के अन्य राज्यों में भी नशे के कारण मरने वालों की संख्या में दिन-प्रतिदिन बढ़ोत्तरी देखी जा रही हैं, जिसके लिए जागरुकता कार्यक्रमों के साथ-साथ सुरक्षित ड्रग्स सेवन स्थानों को बनाना भी आवश्यक हो गया हैं, जहां लोगों को एक सुनिश्चित मात्रा में सेवन के लिए ही प्रोत्साहित किया जाएं और बढ़ते मौत के आंकड़ों को भी कम किया जा सके।

You might also like

Comments are closed.