औटवा की नई लिंग योजना में ऑनलाईन सुरक्षा को दिया जाए महत्वपूर्ण स्थान : राजदूत

Online security should be given important place in Ottawa’s new gender plan: Ambassador

टोरंटो। कैनेडा के महिला, शांति और सुरक्षा के संबंधित एम्बेसडर जैकलीन ओ’नील (Ambassador Jacqueline O’Neill) का कहना है कि इस समय वैश्विक संकट के रुप में जो मुद्दा सबसे अधिक प्रसारित हो रहा हैं वह हैं ऑलनाईन असुरक्षा, इससे बचने के लिए उचित योजनाएं बनाना सभी के लिए अति आवश्यक कार्य होता जा रहा हैं। लोगों को समझ आ रहा हैं कि वैश्विक शांति के लिए ऑनलाईन सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण कार्य हैं। इसके लिए महिलाओं को वैश्विक स्तर पर सुरक्षा प्रदान करना सर्वोपरि होना चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान केंद्र सरकार को अपनी नई लिंग नीति में ऑनलाईन सुरक्षा को लेकर भी महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित करने चाहिए, जिससे महिलाओं को इस माध्यम में भी सुरक्षा मिल सके। ओ’नील ने यह भी कहा कि सोशल मीडिया पर भी महिलाओं को अपने विचार रखने की खुली छूट मिलनी चाहिए और इसके अलावा महिलाओं के अधिकारों के लिए कार्य कर रहे संगठनों को भी अधिकार मिलने चाहिए जिससे वे उनके समर्थन में कोई उचित कार्य कर सके, फिर चाहे वे महिलाएं घरेलू क्षेत्र से हो या विदेशी।

इस बारे में गत दिनों हावर्ड यूनिवर्सिटी की प्रौफेसर ईरीका चैनोवेथ ने भी अपने दस्तावेजा में कहा था कि देश की सफलता के लिए महिलाओं का विकास बहुत अधिक आवश्यक हैं, यह विकास केवल भौतिक रुप से नहीं अपितु सभी क्षेत्रों में होना ही सार्थक होगा। लेकिन देश की सरकारें अभी भी इस विषय पर विपक्ष की भूमिका निभा रही हैं और महिलाओं को सोशल मीडिया पर समर्थन देने से कतरा रही हैं, जबकि उन्हें इसकी सुरक्षा के लिए भी उचित फंड जारी करते हुए उचित अधिकारों की बात को स्वीकारना चाहिए। अभी भी कई देशों में महिलाओं को सोशल मीडिया पर उतने अधिक अधिकार नहीं दिए गए हैं जितने उन्हें मिलने चाहिए, परंपराओं के नाम पर महिलाओं के अधिकारों की अनदेखी की जा रही हैं।

गर्वनर जनरल मैरी सीमॉन ने भी अपने संदेश में कहा कि महिलाओं को राजनीति, समाज सेवा और पत्रकारिता के क्षेत्र में आने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा हैं, वैसे ही इन्हें ऑनलाईन सुरक्षा प्रदान करते हुए सोशल मीडिया में भी आगे लाने के लिए प्रोत्साहित करना होगा। विभाग का यह भी कहना है कि लिबरल मंत्रियों ने गत वर्ष दिसम्बर में महिला, शांति और सुरक्षा पर आयोजित तीसरे राष्ट्रीय कार्य योजना को प्रसारित किया था, जिसका मुख्य उद्देश्य घरेलू नीतियों और कल्याण की योजनाओं को मान्यता देते हुए कैनेडियन महिलाओं के विकास को सुनिश्चित करना हैं।

ओ’नील का यहीं कहना है कि इस प्रस्ताव में ही महिलाओं के लिए ऑनलाईन नीतियों को भी ठोस बनाते हुए उन्हें इस क्षेत्र में आगे लाने के लिए कार्य करना चाहिए जिससे भविष्य में कई अन्य योजनाओं के लिए महिलाओं की भागीदारी भी श्रेष्ठ हो सके। ओ’नील का यह भी कहना है कि इस समय वैश्विक अशांति के मध्य कई देशों में युद्ध का संकट छाया हुआ हैं, इस दौरान महिलाओं को परिजनों की मौत के साथ-साथ बलात्कार जैसी मानसिक पीड़ाओं को भी झेलना पड़ रहा हैं, जिसके लिए युद्ध-ग्रस्त देशों में कोई सुनवाई भी नहीं हो रही, इस संकट को भी रोकने के लिए सबसे कारगर जरिया सोशल मीडिया हैं, जिसके लिए वैश्विक पीडि़त महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करते हुए उन्हें इस बारे में काफी हद तक सुरक्षित रखा जा सकता हैं।

नवजात शिशु हत्याकांड पुलिस की लापरवाही की होगी जांच : क्राउन

केंद्र सरकार अपनी नई योजना के अंतर्गत कैनेडियनस की सुरक्षा हेतु गत दिनों ऑनलाईन माध्यमों से हुए नुकसान के आंकलन व संबंधित सहायता के लिए एक नए लोकपाल को शामिल करने की बात को स्वीकार कर रहे हैं, इस योजना में स्थानीय पब्लिक कन्सर्नस को देखते हुए इंटरनेट प्लेटफॉर्मस पर कार्य किया जाएंगा। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार आगामी अप्रैल में केंद्र सरकार द्वारा इस संबंध में नई घोषणाएं की जा सकती हैं, जिससे संबंधित अधिकारी ऑनलाईन नुकसानों का जायजा लेते हुए भविष्य में उससे बचने के नए उपायों और मौजूदा नुकसानों का ब्यौरा दे सकें। इसके लिए संबंधित अधिकारी स्थानीय लोगों के साथ चर्चा करके इस मामले पर गहन चर्चा भी करेगा और भविष्य के लिए नई योजनाओं को लागू करने के लिए कार्य भी करेगा।

You might also like

Comments are closed.