Ontario News : कार्बन टैक्स में बढ़ोत्तरी ओंटेरियो ड्राईवरों पर महंगाई की दोहरी मार साबित होगा

Increase in carbon tax will prove to be a double whammy of inflation for Ontario drivers

Ontario News : ओंटेरियो। महंगाई से जूझ रहे ओंटेरियो ड्राईवरों (Ontario Drivers) पर 1 अप्रैल से एक और बोझ ड़ालने की योजना आरंभ की जा रही हैं, सरकारी सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा अब अधिक प्रदूषण करने वालों से अधिक कार्बन कर वसूला जाएंगा, इसके लिए कैनेडा में अब प्रति टन कार्बन मूल्य के रुप में 15 डॉलर तक का धन खर्च करना होगा।

इस योजना के अंतर्गत प्रति लीटर 5.7 सेंट द्वारा गैसोंलाईन टैक्स में और प्रति लीटर 5.3 सेंट द्वारा फ्यूल में राहत देने की योजना को कार्यन्वित किया गया था, ओंटेरियो सरकार के वर्तमान अनुमान में यह भी बताया जा रहा हैं कि केंद्रीय प्रस्ताव के अंतर्गत कार्बन टैक्स को औसतन बढ़ाते हुए वर्ष 2030 तक इसे प्रति लीटर 14.31 डॉलर से 37.43 डॉलर तक करने का प्रावधान हैं।

केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को दिए गए नए प्रस्ताव में कार्बन टैक्स में 17.71 सेंटस की बढ़ोत्तरी कर केंद्र सरकार को और अधिक राजस्व बढ़ोत्तरी में सहयोग की बात को स्वीकार किया गया था। लेकिन फोर्ड सरकार ने इसे नकारते हुए सबसे पहले ओंटेरियो की जनता को राहत देने की योजना को कार्यन्वित करने की बात को स्वीकारा हैं। इसके अलावा राज्य सरकार एक नई नीति को भी विधानसभा में पारित करवाने का प्रयास कर रहा हैं, जिसमें आम जनता अपने मन के अनुसार इन टैक्सों को भरने के लिए चयन कर सकती हैं, यदि यह प्रस्ताव पारित होता हैं तो जनता नए प्रांतीय कार्बन टैक्स, कैप-एंड-ट्रेड सिस्टम या अन्य कार्बन मूल्य प्रोग्राम में से सीधे तौर पर अन्य करों को भरने के लिए मना कर सकती हैं।

प्रधानमंत्री के नए प्रस्ताव के अनुसार कार्बन मूल्यों में प्रति टन 15 डॉलर तक की वृद्धि करते हुए इसे 65 डॉलर से 80 डॉलर तक सुनिश्चित करने का विचार किया गया हैं। इसके अलावा उन्होंने गैसोलाईन में प्रति लीटर पर तीन सेंटस की वृद्धि का भी प्रस्ताव रखा हैं। ज्ञात हो कि वर्ष 2024 के आम बजट में डग फोर्ड सरकार ने अपने बजट में इन टैक्सों पर बढ़ोत्तरी को अस्थाई बताया हैं ओर यह माना है कि वर्ष के अंत तक इसे संतुलित करने का प्रयास किया जाएंगा। सरकारी आंकड़ों में यह भी माना गया कि वर्तमान वृद्धि से आगामी ढ़ाई वर्षों में प्रत्येक ओंटेरियो वासी को 320 डॉलर अधिक खर्च करने होंगे, जिसमें संबंधित उत्पादों के मूल्यों पर बढ़ोत्तरी के कारण लोगों को और अधिक महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी।

होमऑनरों और संबंधित बढ़ते संपत्ति ठगी के मामलों को रोकने के लिए उठाएं उचित कदम : विशेषज्ञ

वहीं जानकारों का यह भी कहना है कि ओंटेरियो पूरे कैनेडा में एकमात्र ऐसा राज्य होगा जो टैक्सों के समय से पूर्ति करने वालों को 140 डॉलर की वित्तीय राहत देकर उसे प्रोत्साहित करने का प्रयास करेगा।

You might also like

Comments are closed.