एलसीबीओ प्रयोग करें सिंगल यूज पेपर बैग : डग फोर्ड

LCBO Use Single Use Paper Bags: Doug Ford

LCBO Use Single Use Paper Bags: Doug Ford

टोरंटो। प्रीमियर डग फोर्ड ने एक बार फिर से एलसीबीओ को प्रार्थना करते हुए कहा कि भविष्य में सभी उत्पादों के वितरण हेतु सिंगल यूज पेपर बैग का ही प्रयोग करें, इससे यह माना जा रहा है कि कैनेडा में दोबारा से पेपर बैग का प्रचलन बढऩे वाला हैं। इस संबंध में गत 7 अप्रैल को लिखे एक पत्र में प्रीमियर डग फोर्ड ने माना कि इस मामले में जल्द ही एक आपतिक कदम उठाने की आवश्यकता हैं, उनके अनुसार ओंटेरियो की जनता पहले से ही कई प्रकार के खर्चे मुश्किल से वहन कर रही हैं। अब समय आ गया हैं कि उनके खर्चों में कुछ कमी की जाएं, जिससे वे अन्य विकास कार्यों में अपनी रुचि दिखा सकें।

इस बदलाव से ओंटेरियनस की खरीददारी में बहुत कुछ बदलने वाला हैं, पहले प्रत्येक खरीद पर एलसीबीओ स्टोर कीपर अपने ग्राहकों को एक कैरी बैग अवश्य देते थे, जिससे उनके ग्राहक भी खुश और वे भी खुश, लेकिन अप्रैल 2023 से इस प्रकार के मुफ्त बैग देने बंद कर दिए गए, जिसका मुख्य कारण एलसीबीओ ने बताया कि वे इससे 2,665 टन कचरे को होने से बचाया हैं और इसी बचत से प्रतिदिन 188,000 वृक्षों की भी सुरक्षा को सुनिश्चित किया गया। लेकिन इस नीति को आरंभ हुए अभी केवल सात माह ही बीते थे कि सरकार को यह लगने लगा कि उत्पादों के साथ पेपर बैग का वितरण अति आवश्यक हैं और इससे ग्राहकों की खरीददारी पर भी गहरा असर पड़ रहा हैं।

फोर्ड ने माना कि इस नीति से पर्यावरण की सुरक्षा तो हुई लेकिन व्यापार बहुत अधिक घाटे में पहुंच गया, जिसे देखते हुए सिंगल यूज पेपर बैग के प्रयोग की नीति को कार्यन्वित करने की योजना बनाई गई, जिससे न तो पर्यावरण पर अधिक प्रभाव पड़ेगा और न ही सरकार की व्यापारिक नीतियां इससे प्रभावित होगी। प्रीमियर ने अपने पत्र में यह भी माना कि वे किसी के ऊपर भी अनावश्यक बोझ नहीं ड़ाल सकते।

इसलिए उन्होंने नवीनीकरण को उचित बताते हुए कहा कि इसे अधिक से अधिक जीवन में प्रयोग करने से पर्यावरण संबंधी परेशानियां तो समाप्त होगी ही अपितु बढ़ती महंगाई को भी नियंत्रण करने में मदद मिलेगी और एक बार फिर से कागज बैग का व्यापार बढ़ेगा जिससे रोजगार भी बढ़ेगा। जीवन को और अधिक आसान बनाने के लिए यह बहुत आवश्यक हैं कि नई परिवर्तनशील नीतियों को अपनाया जाएं।

You might also like
Leave A Reply