‘लंबित आरटीआइ आवेदनों को निपटाना प्राथमिकता’

11_06_2015-10vijai-sharma

नई दिल्ली। नए मुख्य सूचना आयुक्त विजय शर्मा ने बुधवार को कहा कि पहले से लंबित आवेदनों को निपटाना और परेशान करने के मकसद से दिए गए आरटीआइ आवेदनों को रोकना केंद्रीय सूचना आयोग की प्राथमिकता होगी। इससे पहले राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें उन्हें पद की शपथ दिलाई।
शपथ ग्रहण के बाद शर्मा संवाददाताओं से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अब ऐसा प्रयास किया जाएगा कि आरटीआइ आवेदनों का ढेर न लगे। इसके साथ ही आयोग का प्रयास होगा कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा सूचनाएं मिलें ताकि आरटीआइ दाखिल करने की जरूरत ही नहीं पड़े।
उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण आवेदनों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जाएगा। इनको गैर जरूरी कागजों के ढेर से बाहर निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत पूरी निष्ठा से काम करने की आवश्कता है।
व्हिसिल ब्लोअर की सुरक्षा होगी प्राथमिकता
केंद्रीय सतर्कता आयोग के नए प्रमुख केवी चौधरी ने कहा कि व्हिसिल ब्लोअर की सुरक्षा उनकी प्राथमिकता होगी। उन्होंने किसी भी तरह के प्रतिशोध की भावना से काम न करने का भरोसा दिया। चौधरी कहा कि केंद्रीय सतर्कता आयोग की कार्यप्रणाली को पहले से ज्यादा मजबूत किया जाएगा।
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने बुधवार को ही केवी चौधरी को मुख्य सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) पद की शपथ दिलाई। चौधरी केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के प्रमुख रह चुके हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत मंत्रिमंडल के अन्य सदस्य भी मौजूद थे।

You might also like

Comments are closed.