कार्रवाई हुई म्यांमार में, तिलमिलाया पाकिस्तान

nisarkhan

नई दिल्ली, भारतीय सेना द्वारा म्यांमार में घुसकर उग्रवादियों पर कई गई अपनी तरह की पहली सैन्य कार्रवाई से पाकिस्तान तिलमिला उठा है। पाकिस्तान के गृृहमंत्री नासिर अली खान ने गीदड़ भभकी दी कि ‘पाकिस्तान म्यांमार नहीं है।’
सीमा पार आतंकवाद पर आक्रामक रवैया अपना चुकी मोदी सरकार ने साफ संकेत दिया है कि म्यांमार से शुरआत हुई है। सेना को कार्रवाई के अधिकार दे दिए गए हैं। उधर, उग्रवादी फिर हमले की फिराक में हैं तो सेना ने भी दोबारा कार्रवाई के लिए कमर कस ली है।
अब भी 61 उग्रवादी कैंप
म्यांमार में अभी भी उग्रवादियों के 61 शिविर हैं। प्रत्येक में 35 उग्रवादी तक बताए जा रहे हैं। म्यांमार सरकार और सेना के साथ मिल कर उग्रवादियों के खिलाफ और साझा ऑपरेशन मुमकिन बनाने को जल्द ही एनएसए अजीत डोवाल म्यांमार जाएंगे।
पाक बोला, दादागिरी बर्दाश्त नहीं
पाकिस्तान के गृृह मंत्री नासिर अली खान ने म्यांमार में सैन्य कार्रवाई पर अपनी खीज जाहिर करते हुए कहा कि पाकिस्तानी सेनाएं ऐसे किसी भी साहस का जवाब देने में सक्षम हैं। पाकिस्तान भारत की दादागीरी बर्दाश्त नहीं करेगा। भारतीय नेताओं को दिन में सपने देखने बंद कर देने चाहिए।
राज्यवर्धन ने दी थी चेतावनी
पाकिस्तान की यह प्रतिक्रिया सूचना व प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर के उस बयान पर आई है, राठौर ने कहा था कि म्यांमार में सैन्य कार्रवाई अन्य देशों के लिए एक संदेश है।
वीडियो जारी करने पर विचार
म्यांमार ऑपरेशन का वीडियो भी बनाया गया है। हालांकि इसे जारी करने को लेकर अभी सेना ने कोई फैसला नहीं किया है। अमेरिका ने वषर्ष 2011 में जब पाकिस्तान में घुस कर ओसामा को मारा था, तो इस खुफिया ऑपरेशन का वीडियो जारी किया था।
40 मिनट में निर्णायक लड़ाई
रक्षा सूत्रों के अनुसार अत्याधुनिक हथियारों से लैस भारतीय कमांडो ने 13 घंटे के सैन्य अभियान में मात्र 40 मिनट ही निर्णायक गोलाबारी की। राकेट लांचरों, ग्रेनेड और नाइट विजन गॉगल्स से लैस इन कमांडो को ध्रुव हेलिकॉप्टरों से म्यांमार की सीमा के अंदर देर रात तीन बजे उतारा गया। जमीन पर उतरते ही जंगल के रास्ते विशेषष सैन्य दस्ते ने दो हिस्से में बंटकर उग्रवादी संगठनों एनएससीएन (के) और केवाइकेएल के दो शिविरों पर धावा बोला। गृृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक इस ऑपरेशन में 38 नागा उग्रवादियों को मार दिया गया, जबकि अन्य सात गंभीर रूप से घायल हैं। मंगलवार को ऑपरेशन के तुरंत बाद यह संख्या 20 बताई जा रही थी वहीं मीडिया रिपोर्टों में 100 उग्रवादियों के मारे जाने की चर्चा है।

भारतीय क्षेत्र में ही कार्रवाई : म्यांमार
इस बीच म्यांमार ने भारत के इस दावे को गलत बताया है कि सैन्य कार्रवाई उसकी सीमा में घुसकर की गई। म्यांमार के राष्ट्रपति कार्यालय के निदेशक ज्यां हिटे ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा कि सेना द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कार्रवाई भारतीय क्षेत्र में ही हुई, हमारी सरजमीं में नहीं। हम किसी विद्रोही को पड़ोसी देश में हमला कर अपने देश में आने नहीं देते।

You might also like

Comments are closed.