चीन ने बनाया सबसे बड़ा समुद्री विमान एजी 600

ag600-24-07-2016-1469363144_storyimage

नई दिल्ली। चीन ने दुनिया का सबसे बड़ा सी प्लेन एजी 600 बनाने का दावा किया है। यह विमान समुद्र में तैरने के साथ ही हवा में भी उड़ सकता है। चीन की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार इसके निर्माण में सात साल का समय लगा है। चीन इस एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल समुद्र में राहत अभियान चलाने और जंगलों की आग बुझाने में करेगा।

बोइंग 737 जैसा आकार
इस विमान का निर्माण चीन की सरकारी विमानन कंपनी एविएशन इंडस्ट्री काॠर्पोरेशन आॠफ चाइना(एवीआईसी) ने किया है। इसका आकार बोइंग 737 के बराबर बताया जा रहा है। इसके निर्माण की मंजूरी साल 2009 में दी गई थी।

बेहद क्षमतावान
-4500 किमी. की दूरी तय कर सकता है यह एक उड़ान में
-53.5 टन के भार के साथ उड़ान भरने में सक्षम है
-20 सेकेंड में 12 टन पानी जमा करने की क्षमता रखता है विमान

सी प्लेन से बढ़ेगा तनाव
चीन इन दिनों जापान, वियतनाम और फिलीपींस जैसे पड़ोसी देशों के साथ दक्षिण चीन सागर को लेकर विवादों में है। इस विमान के सामने आने के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि इस इलाके में तनाव बढ़ेगा। न केवल एशियाई देशों के साथ बल्कि अमेरिका की नीतियों पर भी असर देखने को मिल सकता है। यह साफ है कि अब चीन की दक्षिण चीन सागर जैसे विवादित इलाकों में दादागिरी और ज्यादा बढ़ेगी।

हथियारों पर शोध कर रहा ड्रैगन
चीन लगातार पनडुब्बियों, विमान वाहक पोत और एंटी सेटेलाइट मिसाइल समेत कई प्रकार के उन्नत सैन्य साजो सामान पर शोध कर रहा है। इसके साथ ही विमानन क्षेत्र में स्वदेशी निर्भरता को बढ़ाने की कोशिश में लगा हुआ है। इससे पहले जून में चीन ने देश में निर्मित यात्री विमान को पेश किया था।

You might also like

Comments are closed.