डाग फोर्ड बने ओंटेरियो के नए पीसी प्रमुख

गत शनिवार को विवादित मतदान के पश्चात डाउग फोर्ड को पार्टी प्रमुख के लिए चुन लिया गया। 
आगामी 7 जून को प्रांतीय चुनावों में पार्टी का नया चेहरा होगें डाउग फोर्ड
मिसिसॉगा। पिछले दो माह के अंदर पार्टी में हुई भारी उथल-पुथल के पश्चात अंतत: प्रोगरेसीव कंजरवेटिवस को एक नया चेहरा मिल गया जो आगामी चुनावों में उनकी पार्टी का प्रतिनिधित्व करेगा। गत शनिवार को हुए भारी हंगामे के पश्चात पूर्व टोरंटो मेयर रॉब फोर्ड के भाई डाउग फोर्ड को ओंटेरियो का पार्टी प्रमुख घोषित कर दिया गया। गौरतलब हैं कि आगामी चुनावों में अपने विपक्षी पार्टी से टक्कर के लिए फोर्ड के पास समय बहुत कम हैं परंतु उन्हें अपनी इसी चुनौती को सुलझाते हुए लोगों के मन में अपने प्रति विश्वास जगाना होगा। पार्टी के मतदान प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए इस दौड़ की अन्य उम्मीदवार पूर्व एमपीपी और लॉयर क्रिस्टीन एलीयॉट ने मतदान में गड़बड़ी की शंका जताई हैं। यद्यपि एलीयॉट मतदान के अनुसार दूसरे नंबर पर रही और फोर्ड सबसे अधिक मत लेकर विजयी हुए।
रात्रि 10:15 पर दिए अपने संबोधन में फोर्ड ने कहा कि आज उनके चयन के पश्चात से कैथलीन वीन की पराजय का समय प्रारंभ हो गया हैं। मुझे बहुत ही कम समय में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा, तभी हमारी मेहनत सफल हो पाएगी। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी उम्मीदवार कैरोलीन मुलरोनी को भी विशेष धन्यवाद देते हुए कहा कि प्रतिद्वंदियों के पारदर्शी प्रतियोगिता के कारण ही आज उन्हें यह सफलता मिली हैं।
वहीं दूसरी ओर क्रिस्टीन एलीयॉट ने मीडिया को बताया कि इस मतदान में भारी गड़बड़ी हुई हैं जिसकी गहन जांच आवश्यक हैं, उन्होंने इस बात पर संदेह जताया कि जब पिछले दिनों हुए दो प्रमुख राउन्डस में वह विजयी थी तो अंत में हजारों बाहरी सदस्यों द्वारा फोर्ड के प्रति मतदान कैसे डाल दिए गए, इन सदस्यों की जांच करवानी होगी, तभी उन्हें संतुष्टि मिलेगी। स्थानीय लोगों की पसंद एलीयॉट ही थी, परंतु अंत समय में हजारों बाहरी सदस्यों के द्वारा फोर्ड को मतदान देने से स्थिति बदल गई और पार्टी प्रमुख के रुप में फोर्ड चुने गए।
फोर्ड की जीत की घोषणा के पश्चात सैकड़ों पार्टी सदस्य मार्कहम कंवेनशन सेंटर में घंटो इंतजार करते रहे और अपने नए नेता को सुनने के पश्चात ही वहां से गए। पीसी प्रमुख कमेटी के अध्यक्ष हार्टीली लेफ्टन ने सायं 7:30 बजे घोषणा की, कि अभी मतदान की गिनती चल रही हैं और लगभग दो घंटे बाद इसकी गिनती पूर्ण होगी और परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।
फोर्ड को पार्टी प्रमुख बनाएं जाने पर लिबरल प्रचार के उपाध्यक्ष डेब मैथ्यूज ने कहा कि पूरे दिन सदस्यों को मतदान प्रक्रिया के बारे में उचित जानकारी नहीं देना पूरी मतदान प्रक्रिया पर सवालिया निशान उठा रहा हैं। इस चयन में बहुत सी संदेहास्पद बातों की जांच होनी चाहिए नहीं तो लोगों का मतदान प्रणाली से विश्वास ही उठ जाएगा।
You might also like

Comments are closed.