समर कैंपस में भेजने के स्थान पर बच्चों से करवाएं समर एक्टीविटीज

ब्रैम्पटन। गर्मियां आते ही आप अपने बच्चों को समर कैंपस में भेजने की तैयारियों में जुट जाते हैं, परंतु इस बार अपने बच्चों को एक नया अनुभव प्रदान करवाएं। सूत्रों के अनुसार कई ऐसे कार्य होते है जिससे आप अपने बच्चों को सिखाकर घर में ही उनका अच्छा समय व्यतीती करव सकते हैं। इस गर्मियों में उनसे यह कार्य करवाकर आप समर कैंपस के महंगे खर्चे से भी बच सकते है:-
हाइक पर जाएं :
आप अपने बच्चों के साथ लंबी हाइक पर जा सकते हैं किसी भी प्राकृतिक स्थान को चुने और प्रतिदिन अपने बच्चो के साथ पैदल वाक करें, इस दौरान आप उनसे स्वयं उनका खाना पानी पैक करवाएं और उन्हें बाहर के माहौल में प्रबंध की आदत डलवाएं, इसके अलावा इस यात्रा के लिए अपने आस-पड़ोस के बच्चों को भी शामिल करें।
कुछ समय बच्चों से गाडर्निंग करवाएं :
आप अपने बैकयार्ड को सुंदर बनाने के लिए बच्चों की रुचि के अनुसार गाडर्निंग आदि करवा सकते हैं, ज्ञात हो कि इसमें आप अपने बच्चों को विभिन्न प्रकार के पौधों, फलों व सब्जियों का भी ज्ञान करवा सकते हैं और उनकी मदद से कई उपयोगी पौधों का रोपण भी करवा सकते हैं।
रोड़ ट्रिप की व्यवस्था करें :
अपने पूरे परिवार के साथ रोड़ ट्रिप की व्यवस्था करें, जिससे आपके बच्चों को प्रांत के विभिन्न स्थानों का ज्ञान भी हो सके और समय के साथ यह ज्ञान उनको सहायता भी करें। उनको ऐसे स्थानों पर ले जाएं जो ज्ञानवर्धक व रुचिकर हो जिससे उन्हें यह यात्रा सदैव याद रहें।
स्थानीय बीच पर घूमने जाएं :
अपने घर के निकटम बीचस पर शाम बिताने का प्रबंध करें, जिससे बच्चों को वहां खेलने का मौका मिल सकें और समुद्र की ताजा हवा से उनका स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहें। अपने साथ घर का बना खाना लेकर जाएं जिससे वहां एक आनंदमयी पिकनिक का मजा ले सके।
एक पूरे दिन के लिए संग्रहालय जाने की योजना बनाएं :
बच्चों को केवल किताबी या इंटरनेट ज्ञान के अलावा किसी समीप के संग्रहालय में ले जाएं जिससे वहां वह देश के भूतकालीन वस्तुओं को वह प्रत्यक्ष रुप से देख सके और उसकी जानकारी ले सके, वास्तविक वस्तुओं को देखने से उनके ज्ञान में और अधिक वृद्धि होगी।
स्ट्रीट पार्टी का आयोजन करें :
यदि आप किसी ऐसे स्थान पर रहते हैं जहां रात्रि को आपकी स्ट्रीट पर यातायात का आवागमन नहीं होता तो अपने पड़ोसियों के साथ मिलकर एक छोटी स्ट्रीट पार्टी का आयोजन करें, जिसकी व्यवस्था अपने बच्चों द्वारा ही करवाएं इससे उन्हें किसी भी अन्य आयोजनों का ज्ञान होगा, परंतु इसमें आप उनकी समय समय पर सहायता अवश्य करते रहें। जिससे उनका मनोबल बना रहें।
You might also like

Comments are closed.