केवल अपने परिवार के साथ ही मनाएं होलीडेज : फोर्ड

- प्रीमियर डाग फोर्ड ने जनता से एक बार फिर से अपील करते हुए कहा कि आगामी होलीडे केवल अपने घरों में रहते हुए अपने परिवार के मध्य ही मनाएं

ओंटेरियो। प्रीमियर डाग फोर्ड ने अपने बुधवार को दिए सार्वजनिक संबोधन में राज्य के निवासियों से पुन: अपील करते हुए कहा कि इस बार का होलीडे सीजन घर के अंदर ही अपने निजी परिवार के साथ मनाएं अन्यथा अपनी जिंदगी को जोखिम में डालने के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होंगे। बुधवार को दिए संबोधन में क्वीन पार्क से बोलते हुए फोर्ड ने माना कि गेदरींग करना इस समय एक अपराध हैं और इसे अधिक से अधिक समय तक के लिए टाले जिसमें सभी की भलाई हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यदि आप अपने परिवार में केवल एक व्यक्ति हैं तो भी अकेले ही होलीडे मनाएं अपितु किसी दूसरे के अपने घर में बुलाकर दोनों को जोखिम में डालें। उन्होंने यह भी माना कि प्रत्येक वर्ष इन दिनों का सभी को बेसब्री से इंतजार होता हैं और पूरे एक साल के लिए सभी बहुत अधिक तैयारियां करते हैं अपने मित्रों व प्रियजनों से मिलते हैं और उपहार आदि देकर अगले एक वर्ष का आनंद कुछ दिनों में प्राप्त कर लेते हैं, परंतु इस वर्ष स्थितियां भिन्न हैं और अपनों की सलामती के लिए ऐसा करना अनिवार्य हो गया हैं। इस समय देश कोविड-19 की दूसरी लहर की चपेट में हैं और कोई नहीं चाहता कि वह संक्रमण का शिकार बने, इसलिए सभी को बचाने के अपने निजी आनंद का त्याग करने का समय आ गया हैं, इसलिए इस वर्ष बचकर रहें जिससे अगले वर्ष दोगुने उत्साह के साथ होलीडे बनाया जा सके। ओंटेरियो में हर दिन संक्रमण के आंकड़े बढ़ रहे हैं साथ ही इसके कारण होने वाली मौतें भी बढ़ती जा रही हैं इसलिए अभी किसी भी समारोह को मनाने से बचें। उन्होंने आगे कहा, ‘मैं जानता हूं कि हम इस वायरस को खत्म कर देंगे। हम इस जंग में नहीं हारने वाला है। आप सबों को आपकी जिंदगी वापस मिलेगी। जिंदगी दोबारा सामान्य होने जा रही है। ऐसा होगा।Ó उन्होंने बताया कि इस बार महामारी के कारण उनके परिवार में भी फेस्टीव सीजन को लेकर किसी भी तरह के विशेष आयोजन का प्रोग्राम नहीं है।
प्रीमियर डाग फोर्ड ने आगामी होलीडे के आरंभ से पूर्व राज्य के निवासियों को होलीडे पर होने वाली गेदरींग के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए, उन्होंने बताया कि टोरंटो और पील प्रांत में पहले ही 28 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा की जा चुकी हैं, ज्ञात हो कि इस लॉकडाउन की समाप्ति क्रिसमस के निकट होगी, इसलिए उनका मानना है कि कई गैर-महत्वपूर्ण व्यापार को बंद रखने की भी घोषणा कर दी गई हैं और इसके साथ साथ महत्वपूर्ण संसाधनों को भी अधिक भीड़ करने की अनुमति नहीं दी हैं। इन्हीं कारणों से यह माना जा रहा है कि क्रिसमस के पास जब ये बाजार पुन: खुलेंगे तो अचानक बहुत अधिक भीड़ एकत्र होने की संभावना लग रही हैं। लोगों से यहीं अपील की जा रही है कि घरों से बाहर केवल बहुत अधिक आवश्यकता होने पर ही निकलें, मेयर जॉन टोरी के अनुसार इस प्रकार से गेदरींग की घोषणा करने का अभी कोई सवाल ही नहीं उठता हैं, प्रीमियर द्वारा इस बात पर चर्चा की इस तरह से घोषणा करना आश्चर्यजनक लग रहा हैं। ताजा आंकड़ों की जानकारी देते हुए फोर्ड ने कहा कि 5 नवम्बर के पश्चात से राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा प्रतिदिन 1,000 से कम नहीं हो रहा हैं, जिसके लिए सरकार प्रयास कर रही हैं और इसलिए ये कड़े प्रतिबंध लागू किये जा रहे हैं।
त्यौहारों पर क्यूबेक देगा प्रतिबंधों में चार दिन की छूट :
क्यूबेक से प्राप्त ताजा जानकारी के अनुसार केवल सात दिनों में औसत नए केसों की संख्या 1,182 हो गई जिसका मुख्य कारण प्रीमियर फ्रान्सकोईस लेगाउल्ट द्वारा गत चार दिनों के लिए प्रतिबंधों में छूट देने को बताया जा रहा हें। इस अनियंत्रण के पश्चात से प्रीमियर ने वहां पुन: प्रतिबंधों को सख्त कर दिया और आगामी 24 से 27 दिसम्बर में भी केवल 10 लोगों को एक साथ गेदरींग की अनुमति को मान्यता दी हैं।

You might also like

Comments are closed.