युवाओं को कार्य अनुभव देने पर भुगतान करेगी केंद्र सरकार

- सरकारी सूत्रों के अनुसार जल्द ही केंद्र सरकार एक ऐसी योजना आरंभ कर रही हैं जिसमें सोशल मीडिया में कार्यों का अनुभव साझा करने वाले अनुभवी प्रशिक्षुओं को भुगतान किया जाएगा। - औटवा द्वारा रोजगार कार्यक्रम के दौरान सोशल माध्यमों द्वारा 14 सप्ताह तक अपने अनुभवों से प्रशिक्षण देने वाले को न्यूनतम वेतन के अंतर्गत भुगतान किया जाएंगा।

औटवा। केंद्र सरकार जल्द ही एक ऐसी योजना आरंभ करने जा रही हैं जिसमें घर बैठे युवाओं और फ्रैशरों को कार्यों का अनुभव मिल सकेगा और संबंधित अनुभवी लोग अपने कार्य का अनुभव खुलकर साझा कर सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण देने वाले को भुगतान भी किया जाएगा, जिससे वे संतुष्टि के साथ अपने अनुभव को दूसरे के साथ साझा कर सकेंगे। गौरतलब है कि इस योजना का आरंभ सरकार ने पिछले कुछ महीनों में देश में बढ़ी बेरोजगारी के कारण लिया और घरों में बैठे उन लाखों अनुभवी लोगों को रोजगार देने की कवायद आरंभ करने के लिए भी इस योजना के बारे में विचार किया गया। एक अन्य उदाहरण देते हुए सरकारी सूत्रों ने बताया कि भारतीय मूल की फैशन डिजाईनर सोनियागांधी चिन्नासामी कोविड-19 के कारण बंद हुई भारतीय क्लॉथींग कंपनी में उच्च पद पर कार्य करती थी जो अब बेरोजगार हैं, वह काम की तलाश में अपने पति के साथ कैनेडा आ गई जो शासकेटचवान में एक होटल में वरिष्ठ सैफ का कार्य करते हैं, उन्हें आशा थी कि कैनेडा में उन्हें अवश्य अनुभव के आधार पर कोई न कोई डिजाईनींग का कार्य मिल जाएगा, परंतु उन्हें अभी तक इस प्रकार का कोई स्थाई काम नहीं मिल पाया, जिस कारण से वह निराश अपने घर पर ही अपने अनुभव के साथ बेरोजगार बैठी हैं, ऐसे लोगों की समस्या हल करने के लिए सरकार यह योजना आरंभ कर रही हैं।
कार्य अनुभव साझा करने पर होगा भुगतान :
चिन्नासामी जैसे कई ऐसे प्रवासी अनुभवशाली लोग कैनेडियन युवाओं को अनुभव देने के लिए विचारणीय हैं जो भुगतान के बदले आसानी से अपना अनुभव युवाओं के साथ साझा कर सकेंगे और इससे कैनेडा का भी कार्य कौशल बढ़ेगा। सरकारी घोषणाओं के अनुसार बिलीयनस ऑफ डॉलर का निवेश करके यूथ इम्पलॉयमेंट एंड स्कीलस स्ट्रेटजी जैसी योजनाओं को और अधिक विकसित किया जा रहा हैं जिसमें सोशल माध्यमों से युवाओं को अनुभवी लोगों से ज्ञान दिलवाया जा रहा हैं और जल्द ही इसे सरकारी मुहर मिल जाने के पश्चात इसमें और अधिक अनुभवी लोगों के शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही हैं। सरकारी योजना के अंतर्गत उन सभी को इसका उचित भुगतान किया जाएगा जो निम्नतम 14 सप्ताह तक इसमें अपना समय देंगे और अपने अनुभव से कैनेडियन युवाओं और फ्रैशरों को अनुभव देंगे। इस योजना में केंद्रीय भुगतान न्यूनतम मजदूरी प्रणाली के अंतर्गत दिया जाएगा। इस योजना से चिन्नासामी जैसे हजारों कर्मचारियों को लाभ मिलेगा जो पिछले कुछ दिनों से बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं। इससे अन्य कई कम्प्युटर प्रोग्रामरों के भी जुड़ने की बात स्वीकारी जा रही हैं।

You might also like

Comments are closed.