‘शॉक ट्रीटमेंट’ : क्यूबेक में लगाया गया 8 फरवरी तक रात्रि कर्फ्यू

- प्रीमियर फ्रान्सकोईस लेगाउल्ट ने बताया कि बुधवार रात्रि 8 बजे से आरंभ होने वाला यह रात्रि कर्फ्यू आगामी चार सप्ताह तक मान्य होगा

मॉन्ट्रीयल। कोविड-19 को लेकर  गत दिनों से क्यूबेक में बिगड़ती स्थिति को नियंत्रित करने के लिए राज्य सरकार ने आज एक अहम कदम उठाते हुए यहां पुन: कठोर लॉकडाऊन की घोषणा कर दी है। इस बार यह कर्फ्यू रात्रि 8 बजे से प्रभाव में आएंगा। प्रीमियर फ्रान्सकोईस लेगाउल्ट ने बताया कि बुधवार रात्रि 8 बजे से आरंभ होने वाला यह कर्फ्यू आगामी चार सप्ताह तक मान्य होगा। पत्रकारों को दिए अपने संबोधन में प्रीमियर लेगाउल्ट ने कहा कि अस्पतालों में बढ़ती मरीजों की संख्या से चिंतित होकर यह कठोर फैसला लिया गया हैं, पिछले कुछ दिनों में नियमित रुप से संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ रहा था, जिसके कारण यह निर्णय लेना पड़ा, जिससे स्थितियों में नियंत्रण आ सके। उन्होंने यह भी माना कि इस समय पूरे देश में यह महामारी एक बार फिर से अपना विकराल रुप दिखा रही हैं जिसे नियंत्रित करने के लिए लॉकडाऊन ही अंतिम उपाय हैं, यद्यपि उन्होंने यह भी माना कि इससे राज्य का व्यापार पूर्णत: चौपट हो जाएंगा जिसे सँभालने के लिए उचित योजनाएं अपनाई जाएंगी, परंतु उससे पहले स्थानीय लोगों का जीवन बचाना अधिक आवश्यक है और इसके लिए कर्फ्यू की घोषणा की गई। शनिवार 8 फरवरी तक लगने वाले इस कर्फ्यू की अवधि रात्रि 8 बजे से प्रात: 5 बजे तक रहेगी जिसमें सभी प्रकार की गतिविधियां पूर्णत: बंद होगी, केवल स्वास्थ्य सुविधाओं को ही आवागमन की सुविधा होगी। उन्होनें यह भी बताया कि यदि कोई इस रात्रि कर्फ्यू को तोड़ता पाया गया तो उससे 1,000 डॉलर से लेकर 6,000 डॉलर तक के जुर्माने का प्रावधान भी रखा गया है। इसलिए लोगों से एक बार फिर से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि कृपया करके इसका पालन करें और रात्रि 8 बजे से प्रात: 5 बजे तक अनिवार्य रुप से घरों में रहे केवल आपातकालीन स्वास्थ्य समस्याओं पर ही घर से निकलने का विचार करें अन्यथा जुर्माने का भार सहना पड़ेगा।
आंकड़ो का हवाला देते हुए उन्होंने माना कि पिछले चौबीस घंटो में राज्य में 2,641 नए मामले सामने आने से स्थिति चिंता जनक बन गई थी, जिसमें 47 मौतों की भी पुष्टि कर दी गई है, उन्होंने आशा जताई और कहा कि चार सप्ताह का रात्रि कर्फ्यू अवश्य ही कारगर साबित होगा और क्यूबेक इस समस्या से जल्द ही छुटकारा प्राप्त कर सकेगा। 

You might also like

Comments are closed.