वायु प्रदूषण बढ़ने का मुख्य कारण जंगल की आग :  पर्यावरण कैनेडा

टोरंटो : ब्रिटीश कोलम्बिया में बढ़ रही जंगल की आग का धुंआ धीरे-धीरे इन प्रांतों में वायु प्रदूषण बढ़ा रहा हैं, जो वातावरण के लिए भयावह स्थिति पैदा कर सकता हैं। ज्ञात हो कि ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में जंगलों में लगी भीषण आग को देखते हुए प्रांत में बुधवार से आपातकाल स्थिति घोषित कर दी है। सरकार ने यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि प्रांतीय सरकार जंगल में लगी आग की स्थिति को देखते हुए प्रांत में आपातकाल की घोषणा कर रही है। उन्होंने कहा कि आपातकाल 14 दिनों के लिए लागू रहेगा और आवश्यकता पड़ने पर इसे आगे बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि मंगलवार तक स्थानीय अधिकारियों ने पूरे प्रांत में 299 जंगलों में आग घटनाएं सामने आयी है। करीब 6,000 लोगों को निकाला गया है और 32,000 से अधिक लोगों को निकाले जाने अलर्ट मिला है। प्रांत के सभी हिस्सों में आग बुझाने में 3,000 से अधिक दमकलकर्मी लगे हुए हैं। प्राकृतिक संसाधन व वानिकी मंत्रालय ने बताया कि जंगल की आग तेजी से फैल रही हैं और उसके नए क्षेत्रों में कैनोरा, ड्राईडेन, फोर्ट फ्रान्सस, थंडर बे और रेड़ लेक आदि शामिल हुए हैं।

इसके अलावा निपीगॉन और सीओक्स लुकआउट के पूर्वी भागों में स्थिति पर नजर बनाई गई हैं। विशेषज्ञों की राय में सबसे पहले आग पर नियंत्रण के लिए ओंटेरियों के उत्तर पूर्वी भागों को बचाने की कवायद आरंभ करनी चाहिए जहां अभी तक कोई भी ऐसी घटना सुनने को नहीं मिली हैं, यदि आग वहां तक पहुंची तो पूरे देश के साथ साथ निकटवर्ती देशों में भी भयानक वायु प्रदूषण उत्पन्न हो सकता हैं इसलिए जिन ईलाकों में आग नहीं लगी हैं उन्हें सुरक्षित रखना पहला कार्य होना चाहिए। प्रांतों को बचाने का कार्य तेजी से किया जा रहा हैं और जलवायु विदें का कहना है कि इस पर पूर्ण रुप से नियंत्रण के लिए वर्षा ही सबसे अच्छा स्रोत है जिसके लिए मौसम के आंकड़ों का आंकलन किया जा रहा हैं।

बोइस, इडाहो में नेशनल इंटरएजेंसी फायर सेंटर (एनआईएफसी) के मुताबिक 13 पश्चिमी राज्यों में, 80 से अधिक बड़े सक्रिय जंगल की आग का यह तांडव हाल के हफ्तों में लगभग 1.3 मिलियन एकड़ (526,090 हेक्टेयर) जो कि डेलावेयर से बड़ा क्षेत्र है। उसने सूखे-पसीने वाली वनस्पतियों को जलाकर खाक कर दिया है, पश्चिमी और मध्य कैनेडा में कई सौ मीलों अतिरिक्त आग जल चुकी है। ब्रिटिश कोलंबिया के प्रमुख अधिकारियों ने आपातकाल की स्थिति घोषित की। ओरेगन ‘राक्षसÓ की आग ने तीसरे सप्ताह में प्रवेश किया है, जिसके साथ साथ जंगल की आग प्रकृति, जीवन और संपत्ति के लिए भी बड़ा जोखिम पैदा कर दिया है। बूटलेग की आग ने 6 जुलाई को विकराल रूप लेते हुए पोर्टलैंड से लगभग 250 मील दक्षिण में फ्रेमोंट-विनेमा राष्ट्रीय वन में और उसके आसपास 388,600 एकड़ (157,260 हेक्टेयर) सूखे ब्रश और लकड़ी को जलाकर काला कर दिया है। हालांकि मंगलवार तक आग नियंत्रण पाने के लिए लगभग 2,200 कर्मियों की एक सेना ने आग की परिधि के लगभग 30 प्रतिशत हिस्सों में कामयाबी अर्जित की लेकिन बावजूद इसके आग पूर्व और उत्तर तक फैल चुकी थी। इंसीडेंट कमांडर रॉब एलन ने अपनी दैनिक रिपोर्ट में बताया कि आग क्षेत्र के भीतर टिंडर-ड्राई ईंधन ‘हफ्तों तक जलता रहेगा और धुआं पैदा करेगा।Ó

You might also like

Comments are closed.