वैक्सीन पासपोर्ट पर चर्चा के लिए फोर्ड बुलाएं बैठक : ओंटेरियो लिबरलस

टोरंटो। ओंटेरियो लिबरलस प्रमुख स्टीवन डेल डुका ने अपने ताजा बयान में प्रीमियर डाग फोर्ड से अपील करते हुए कहा कि वैक्सीन पासपोर्ट पर अपनी नीति स्पष्ट करने के लिए जल्द ही प्रीमियर को क्वीनस पार्क में एक साझा बैठक आयोजित करनी चाहिए, जिसमें राज्य के सभी विपक्षी पार्टियों को शामिल कर एक सर्वसम्मति बनानी होगी, इससे ओंटेरियो के व्यापार पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को भी रोकने में मदद मिलेगी। डेल डुका ने माना कि इस समय वैक्सीनेशन ही संक्रमण से बचने का अंतिम उपाय हैं जिसके लिए सभी सरकारों ने इसे अनिवार्य घोषित कर दिया हैं, परंतु अभी भी इसकी प्रमाणिकता के लिए सर्टिफिकेट जुटाना मुश्किल हो रहा हैं, इसके लिए आधुनिक संसाधनों के माध्यम से इसे सरल बनाने की कवायद आरंभ करनी चाहिए, जिससे प्रत्येक नागरिक तक इसकी पहुंच बन सके और स्वदेशियों के साथ साथ अन्य देशों के लोगों को भी इसे प्राप्त करने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

उन्होंने मीडिया को बताया कि इस बारे में उन्होंने पिछले दिनों एक लिखित पत्र द्वारा प्रीमियर को इसकी सूचना दी और कहा कि अब जल्द ही कैनेडा के अन्य राज्यों की भांति ओंटेरियो में भी वैक्सीन पासपोर्ट के प्रति सजगता को सार्वजनिक करना होगा जिससे नागरिकों में इसके प्रति फैल रही भ्रांति को समाप्त किया जा सके। उन्होंने यह भी माना कि राज्य में प्रत्येक क्षेत्र में इसकी आवश्यकता हो रही हैं जिसमें स्वास्थ्य कल्याण, शिक्षा, बिजनेस आदि प्रमुख हैं।

उन्होंने यह भी माना कि देश में चौथी लहर की संभावना भी प्रबल होती जा रही हैं जिसके लिए सुरक्षा मानकों को पक्का करना सरकार का दायित्व होता हैं, इसलिए सरकार को इसकी तैयारियां अभी से आरंभ करनी होगी और इसके लिए उन्हें वैक्सीन पासपोर्ट को नियमित करने के अलावा इसकी प्राप्ति का मार्ग भी प्रशस्त करना होगा जिससे लोगों को कोई भी परेशानी नहीं उठानी पड़े। ज्ञात हो कि क्यूबेक ने अपने प्रांत में वैक्सीन पासपोर्ट को मान्यता देते हुए इसके लिए स्मार्ट फोन से डाऊनलोड की सुविधा भी आरंभ कर दी हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस बैठक में ओंटेरियो चैम्बर ऑफ कॉमर्स के सदस्यों को भी आमंत्रित किया जाएं जिससे सर्वसम्मति से इसके सभी पहलुओं पर गौर किया जा सके।

You might also like

Comments are closed.