कल अफगानिस्तान में सरकार बनाएगा तालिबान, जुमे की नमाज के बाद हो सकता है ऐलान

Image Source : google

अफगानिस्तान पर पूरी तरह से कब्जा कर लेने और अमेरिका के वहां से निकल जाने के बाद अब तालिबान देश में नई सरकार बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। खबर है कि तालिबान कल शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद देश में नई सरकार के गठन का ऐलान करेगा। चर्चा है कि तालिबान के सर्वोच्च नेता हिब्तुल्लाह अखुंदजादा ही देश का नेतृत्व करेंगे।

हालांकि, सरकार का स्वरुप क्या होगा और नेतृत्व कौन करेगा इस पर अभी तस्वीर साफ नहीं है। लेकिन चर्चा है कि तालिबान के सर्वोच्च नेता हिब्तुल्लाह अखुंदजादा ही देश के सुप्रीम लीडर होंगे और सरकार का स्वरुप ईरान की व्यवस्था से मिलता जुलता होगा, जिसमें कि एक सुप्रीम लीडर होगा और उसके अंतर्गत राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य सभी पद आएंगे। पिछले हफ्ते तालिबान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने भी इसी तरह के संकेत दिए थे।

तालिबान ने इस हफ्ते अमेरिकी सेना की वापसी से पहले ही 15 अगस्त को राजधानी काबुल पर कब्जा करने के साथ पूरे अफगानिस्तान को अपने नियंत्रण में ले लिया था। अब तालिबानी नेता देश को चलाने के लिए वहां सरकार गठन पर चर्चा कर रहे हैं। इसके साथ ही तालिबान के कई पदाधिकारी अन्य देशों के साथ भविष्य में संबंध को लेकर भी चर्चा कर रहे हैं।

हालांकि यह भी सच है कि तालिबान अब एक ऐसे राष्ट्र पर शासन करने जा रहा है जो अंतरराष्ट्रीय सहायता पर निर्भर है क्योंकि देश की आर्थिक हालात बेहद खस्ता है। ऐसे में तालिबान भी अंतरराष्ट्रीय दाताओं और निवेशकों से संबंध अच्छे रखना चाहता है। इसके लिए तालिबान ने उन सभी विदेशियों के निकलने के लिए सुरक्षित मार्ग देने का वादा किया है, जो एयरलिफ्ट के दौरान नहीं निकल सके थे। काबुल एयरपोर्ट को फिर से शुरू करने के लिए तुर्की और कतर से बातचीत जारी है।

News Source : Navajivan

You might also like

Comments are closed.