अस्पतालों के बाहर प्रदर्शन करने वालों के विरुद्ध होगी कड़ी कार्यवाही

औटवा। जस्टीन ट्रुडो और जगमीत सिंह ने अपने-अपने प्रचार अभियानों में यह स्वीकारा कि एंटी-वैक्सीन ग्रुपों द्वारा अस्पतालों के बाहर विरोध प्रदर्शन करना अनुचित हैं, इस प्रकार से अपनी मांगों को लेकर अस्पतालों को ब्लॉक करना और मरीजों को उचित स्वास्थ्य सेवाएं न प्राप्त होने देना एक अपराध हैं जिसके लिए प्रदर्शनकारियों को कड़ी कार्यवाही का सामना करना पड़ सकता हैं। ये प्रदर्शनकारी सरकार द्वारा वैक्सीनेशन अनिवार्यता का विरोध कर रहे हैं और सरकार से जल्द से जल्द इस आदेश को हटाने की मांग कर रहे हैं, गत दिनों टोरंटो जनरल अस्पताल के बाहर सैकड़ो प्रदर्शनकारियों के एकत्र होने के पश्चात केंद्रीय नेताओं ने अपना रोष व्यक्त किया, उन्होंने माना कि प्रदर्शन करना उनका अधिकार हैं, परंतु इस प्रकार से दूसरों को परेशान करना अनुचित हैं।

जगमीत सिंह ने अपने संदेश में कहा कि प्रदर्शनकारियों को अपने अधिकार का दुरुपयोग नहीं करने दिया जा सकता, इसलिए जो लोग अस्पतालों के बाहर विरोध करने का विचार कर रहे हैं वह कड़ी कार्यवाही के लिए तैयार रहें। उन्हांने यह भी बताया कि उनकी पार्टी के प्लेटफॉर्म में यह स्पष्ट कहा गया है कि जनता को उनके सभी अधिकारों की छूट होगी परंतु वह अमानवीय नहीं होने चाहिए। वहीं ट्रुडो ने वैनकुअर स्थित अपनी एक सभा में इस प्रदर्शन को एक घोर अपराध बताते हुए कहा कि अपनी बात मनवाने का यह तरीका गलत हैं, इसके लिए प्रदर्शनकारियों को यह सोचना चाहिए कि इन अस्पतालों में उनके स्वयं के परिजनों व मित्रों का ईलाज भी हो रहा हैं इस दौरान उसमें व्यवधान उत्पन्न करना पूर्णत: अनुचित हैं इसके लिए उन्हें सजा भी दी जा सकती हैं।

ट्रुडो ने यह भी कहा कि कुछ विपक्षी पार्टियां अपने स्वार्थ के लिए इस प्रदर्शन को बढ़ावा दे रही हैं यह भी जनता को समझना होगा और केवल निजी स्वार्थ के लिए महामारी काल में स्वास्थ्य सेवाएं रोकना बहुत गलत होगा। ज्ञात हो कि पिछले दिनों टोरंटो पुलिस ने प्रदर्शनकारियों द्वारा आयोजित प्रदर्शन को लेकर एक चेतावनी जारी कर दी गई हैं, जिसमें यह कहा गया कि यदि प्रदर्शन के कारण किसी भी अस्पताल में कार्य कर रहे स्वाथ्य कर्मियों, डॉक्टरस या नर्सों की सेवाओं में कोई भी व्यवधान उत्पन्न होता हैं तो संबंधित ग्रुप पर आपराधिक कार्यों में संलप्ति होने की कार्यवाही हो सकती हं। इसलिए सदैव शांत रहें और किसी भी प्रकार से प्रदर्शन के दौरान उग्र होने का प्रयास न करें, इससे पूर्व यह अवश्य सोच लें कि आपका एक गलत कदम आपको जेल की हवा खिला सकता हैं। इसलिए सतर्क रहें और नियमित चलने वालों कार्यों में अधिक खलल न ड़ालें। अस्पतालों के बाहर प्रदर्शन के समाचार को देखते हुए सभी अस्पतालों की सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक बढ़ा दिया गया हैं जिससे कोई भी अप्रिय घटना न घटें, जिसका मलाल जिंदगी भर रहेगा।

You might also like

Comments are closed.