नेत्रहीन लॉयर ने उठाई मांग मतदान में मिलें निजी रुप से मतदान का अधिकार

– कैनेडियन चुनाव प्रक्रिया में किसी भी नेत्रहीन को स्वयं मतदान का अधिकार नहीं, साथ में एक सहायक होना अनिवार्य

औटवा। डेविड लेपॉफस्की नेत्रहीन होने के कारण अपने मताधिकार का प्रयोग स्वयं नहीं कर सकते और इस समय न ही वह अपनी पत्नी को घर से बाहर निकालना चाहते हैं क्योंकि उनकी पत्नी का संक्रमण रोधी सिस्टम बहुत ही कमजोर हैं और उन्हें शंका हैं कि कोविड-19 महामारी की चौथी लहर प्रसारित होने के कारण उनकी पत्नी इसकी चपेट में आ सकती हैं। इसलिए उन्होंने इलेक्शन कैनेडा ने मांग करते हुए याचिका दाखिल की हैं कि उन्हें भी सामान्य मतदाताओं की भांति मतदान देने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएं, इस प्रकार के संसाधन सुनिश्चित किए जाएं जिससे कोई भी नेत्रहीन व्यक्ति स्वयं ही मतदान कर सकें उसे किसी अन्य पर निर्भर नहीं रहना पड़े। ज्ञात हो कि डेविड लेपॉफस्की एक लॉयर हैं और देश में विक्लांग लोगों के कल्याण हेतु उनकी वकालत करते हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि देश के कैनेडियन चार्टर ऑफ राईटस एंड फ्रीडमस की धारा 15 के अंतर्गत यह आम जनता का अधिकार है कि उसे इस प्रकार के संसाधन उपलब्ध करवाएं जाएं जिससे वह अपना मताधिकार निजी रुप से कर सके। यह धारा विशेष रुप से मानसिक व शारिरीक रुप से विक्लांग लोगों के लिए सुनिश्चित की गई हैं। रविवार को अपने एक ट्विटर संदेश में उन्होंने सरकार व कैनेडियन चुनाव आयोग से यह मांग करते हुए कहा कि उन्हें इस बार के चुनावों में स्वतंत्र रुप से मतदान करने के लिए आधुनिक मतदान सुविधा का प्रबंध किया जाएं जिससे उनकी भांति सैकड़ों मतदाताओं को निजी रुप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अनुमति मिल सके।

उन्होंने यह भी कहा कि नेत्रहीन के साथ कोई अन्य व्यक्ति उपलब्ध न होने पर उन्हें मेल सुविधा द्वारा अपना मतदान देने की सुविधा भी सुरक्षित नहीं और इसका दुरुपयोग किया जा सकता हैं, इसलिए केवल मेल सुविधा से मतदान नहीं करवाकर स्वयं रुप से मतदान की प्रक्रिया को आरंभ किया जाएं जिससे सभी नेत्रहीनों को अपना निजी मतदान का अधिकार मिल सके।

You might also like

Comments are closed.