टोरंटो डिस्ट्रीक्ट स्कूल बोर्ड के आधे स्कूल ही इस बार मतदान बूथ के लिए होंगे तैयार

टोरंटो। टोरंटो डिस्ट्रीक्ट स्कूल बोर्ड (टीडीएसबी) ने इस बात की पुष्टि करते हुए यह जानकारी दी है कि इस बार मतदान के लिए उनके बोर्ड के अंतर्गत आने वाले आधे स्कूलों को ही इस कार्य के लिए तैयार किया जा रहा हैं। बोर्ड के प्रवक्ता के अनुसार आगामी 20 सितम्बर को वर्ष 2019 की तुलना में कई स्कूल भवनो को मतदान केंद्र बनाने से रोक दिया गया। टीडीएसबी के अनुसार इस बार चुनाव आयोग के अनुसार 120 पोलींग स्टेशनों का अस्थाई निर्माण किया जाएंगा। जबकि पिछले चुनावों में यह संख्या लगभग 308 थी जिसमें लोगों ने अपनी चयन के अनुसार मतदान किया था।

बर्ड ने बताया कि उन्होंने ओंटेरियो के स्वास्थ्य विभाग से इस बारे में चर्चा की और बताया कि कोविड-19 निर्देशों के कारण पोलींग स्टेशनो को आधा किया गया हैं, केवल उन्हीं स्थानों पर पोलींग स्टेशन बनाएं गए हैं जहां से केवल वे ही लोग गुप्त रुप से मतदान कर सकेंगे, जो ई-वोटिंग प्रक्रिया से अंजान हैं और इस बार ई-वोटिंग के लिए उनकी इच्छा नहीं हो रही हैं। चुनाव आयोग ने अपने प्रचार-प्रसार अभियान में अधिकतर लोगों से ई-वोटिंग की प्रक्रिया का उपयोग करने के लिए आग्रह भी किया गया हैं।

सूत्रों के अनुसार जिन स्कूलों को पोलींग स्टेशनों के लिए चुना गया हैं वहां इस प्रकार की व्यवस्था की गई है कि मतदान के दिन वहां मतदाता दूसरे विशेष गेट से प्रवेश करें और किसी भी प्रकार से मतदाता द्वारा छात्रों की पढ़ाई का कोई नुकसान न हो सके। कैनेडियन चुनाव आयोग ने इस बार स्कूलों के आधे चयन पर जनता को यह आश्वस्त किया है कि मतदान के अंतर्गत किसी भी गड़बड़ी पर कड़ी नजर रखी जाएंगी जिससे किसी भी प्रकार की धांधली नहीं हो सकती। लोगों को इस बात से भी आश्वस्त किया गया कि पोलींग बूथों पर भीड़ को भी नियंत्रण में रखा जाएंगा और अधिक लोगों की भीड़ होने पर उन्हें चयन के अनुसार बुलाया जाएगा जिससे स्कूल भवन में भीड़ अधिक न हो सके और मतदान उचित प्रकार से हो जाएं। गत दिनों सभी अध्यापकों को इस बारे में प्रशिक्षण भी दिया गया हैं।

You might also like

Comments are closed.