खगोलशास्त्री अमीता कुटनर होगी ग्रीन पार्टी की अंतरिम नेता

Astronomer Amita Kutner will be interim leader of the Green Party

औटवा। ग्रीन पार्टी ने अंतत: अपने अंतरिम नेता की घोषणा करते हुए बताया कि पार्टी ने प्रख्यात खगोलशास्त्री अमीता कुटनर को अपना अंतरिम नेता चुना हैं। बुधवार को इस बात की घोषणा करते हुए ग्रीन पार्टी के सूत्रों ने बताया कि 30 वर्षीय अनीता देश की सबसे युवा नेता हैं जो किसी राष्ट्रीय पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व करेगी, बताया जा रहा है कि अगले आम चुनावों में अमीता कुटनर ही पार्टी का नया चेहरा होगी।

सितम्बर के चुनावों के पश्चात पार्टी के एकमात्र सांसद पाउल मैनली भी अपनी सीट से हार गए, इसके पश्चात पार्टी के पास अपना नया नेता चुनने के अलावा और कोई विचार नहीं बचा था। एलीजाबेथ मे ने भी चुनावी परिणामों के पश्चात अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।  ज्ञात हो कि पूर्व अंतरिम नेता ने अपनी नानाएमो-लेडीस्मिथ की सीट इस चुनाव में एनडीपी से हारने के बाद छोड़ दी, परंतु ग्रीन नेताओं का मानना है कि अभी भी वे औटवा में पार्टी का प्रतिनिधित्व करने के लिए सक्षम भूमिका में हैं।

क्योंकि दो सांसदों का समर्थन उन्हें प्राप्त हैं और हाऊस ऑफ कोमनस में प्रवेश के लिए एक सांसद का समर्थन भी पर्याप्त होता हैं। लेकिन एनामी पाउल के इस्तीफे के पश्चात इस पद के लिए कोई नया नामांकन नहीं आने से समस्या उत्पन्न हो गई थी और पार्टी इस पद के लिए नया चेहरा तलाश कर रही थी । ग्रीन ने इस बारे में अस्थाई अंतरिम नेता के चयन हेतु आवेदन भी जारी कर दिया था, परंतु इसके लिए भी किसी भी इच्छुक का आवेदन नहीं आया था।

सूत्रों के अनुसार इस माह के अंत में पार्टी की एक वर्चुअल मीटिंग आयोजित होगी जिसमें स्थाई अंतरिम नेता का चयन किया जाएगा, उससे पूर्व ही किसी न किसी आवेदक को अपना आवेदन प्रस्तुत करना होगा और आखिरकार पार्टी को उसका अंतरिम नेता मिल गया।

You might also like

Comments are closed.