2026 फीफा वर्ल्ड कप के लिए बीएमओ का होगा विस्तार  : जॉन टोरी

BMO to be expanded for 2026 FIFA World Cup : John Tory

टोरंटो। मेयर जॉन टोरी ने अपने संदेश में स्पष्ट कहा कि कैनेडा वर्ल्ड कप 2026 की मेजबानी अवश्य कर सकता हैं, परंतु इससे पूर्व उन्हें बीएमओ क्षेत्र में लगभग 45,000 अतिरिक्त सीटों का स्थाई प्रबंध करना होगा जिसके पश्चात कैनेडा की वर्ल्ड कप 2026 की मेजबानी में अपनी सुनिश्चितता को बरकरार रखा जा सकता हैं। देश का टोरंटो ही एक ऐसा शहर हैं, जहां सभी प्रकार के उत्तम साधन पूर्व में ही उत्पन्न हो, जिससे भविष्य में किसी को इस बारे में जानकारी देने में भी कोई दिक्कत उत्पन्न न हो।

टोरी ने यह भी बताया कि फीफा वर्ल्ड कप 2026 के लिए अगले वर्ष से उल्टी गिनती आरंभ हो जाएंगी, इसके लिए हमें भी ऐसे परिणाम प्रस्तुत करने होगें जिससे आयोजकों को लगे कि उनका चयन गलत नहीं था। फीफा के लिए इसके चयनकर्त्ताओं की टीम संबंधित शहरां का दौरा करती हैं जो इसकी मेजबानी के लिए बिड भरते हैं। ज्ञात हो कि फीफा वर्ल्ड कप के लिए कैनेडा, मैक्सिको और अमेरिका को संयुक्त रुप से चुना जा चुका हैं, परंतु अभी भी अधिकारियों का इन देशों के अलावा अन्य देशों पर भी नजर हैं, जिसके लिए चयनित देशों के 16 शहरों को चुना गया हैं जहां मैच करवाएं जाएंगे। सूत्रों के अनुसार टोरंटो भी इस सूची में शामिल हुआ हैं इसलिए टोरंटो के पुनरुद्धार के लिए बहुत से निर्माण कार्यों को अंजाम देना होगा, इसके लिए अभी से तैयारियां भी आरंभ करनी होगी । इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि इस सूची से मॉन्ट्रीयल द्वारा अपना नाम वापस लेने के बाद मॉन्ट्रीयल का नाम भी इन शहरों में शामिल हो गया हैं।

टोरी ने यह भी कहा कि हमें प्रत्येक मैच की अधिकतम दर्शक दीर्घा को मानते हुए ऐसे स्टेडियम तैयार करने होंगे या वर्तमान स्टेडियमों का विस्तार करके उन्हें अधिकतम 45,000 सीटों के स्टेडियम के रुप में तैयार करना होगा जिससे किसी भी मैच में कोई कमी न रह जाएं। बीएमओ फिल्ड में इस समय अधिकतम 30,000 दर्शकों की सीटों का प्रबंध हैं, जिसे विस्तार करके 40,000 तक अधिकतम सीटों का स्टेडियम बनाने की कवायद पर विचार किया जा रहा हैं, इसे भी वर्ष 2017 के आयोजित एमएलएस कप फाईनल के लिए तैयार किया गया था।

फीफा अधिकारियों के अनुसार वर्ष 2026 के वर्ल्ड कप के लिए लगभग 21 शहरों के भ्रमण के पश्चात टोरंटो को इसके लिए चयन किया गया हैं। इसलिए इसके प्रबंधन पर विशेष ध्यान देना अनिवार्य होगा तभी भविष्य में अच्छे परिणाम साबित हो सकेंगे।

You might also like

Comments are closed.