फ्रोजन करनेल क्रॉन से बढ़े पश्चिमी कैनेडा में मरीज

Patients in Western Canada increased due to frozen kernel Crohn's

टोरंटो। लोक स्वास्थ्य कैनेडियन एजेंसी ने अपने ताजा बयान में यह स्पष्ट कर दिया हैं कि अलास्का ब्रांड के फ्रोजन होल करनेल क्रॉन खाने के कारण पश्चिमी कैनेडियन क्षेत्रों में बीमारों की संख्या बढ़ती जा रही हैं। एजेंसी की जांच में पाया गया कि इस उत्पाद में सोलमोनेला नामक तत्व अधिक होने से लोग इतनी संख्या में बीमार हो रहे हैं, फिलहाल इस उत्पाद को सभी प्रभावित क्षेत्रों में बेचने पर रोक लगा दी गई हैं। बताया जा रहा है कि इससे ब्रिटीश कोलम्बिया, अल्बर्टा, शासकेटचवान, मनीटोबा और ओंटेरियो आदि प्रांतों में अधिक प्रभाव पड़ा हैं। एजेंसी के अनुसार संबंधित खाद्य उत्पाद के साथ साथ फ्रेजर वैली मीटस के ब्रांड फ्रोजन हॉल करनेल कॉर्न की भी आपूर्ति को अगले आदेशों तक बंद करने की सलाह दी गई हैं।

एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में यह भी माना कि फिलहाल यह प्रकोप तेजी से बढ़ रहा हैं और लोगों से सार्वजनिक रुप से अपील की गई है कि इस उत्पाद का प्रयोग न करें, यदि घर में हैं तो भी इसे फेंक दें या स्टोर पर वापस कर दें जिससे भविष्य में बीमारों की संख्या में कमी आ सके। आंकड़ों की माने तो सबसे अधिक मामले ब्रिटीश कोलम्बिया में देखे गए हैं, सूत्रों के अनुसार इस बीमारी से ग्रस्त 36 लोग ब्रिटीश कोलम्बिया में, 30 अल्बर्टा में, चार शासकेटचवान में, 12 मनीटोबा में और दो ओंटेरियो में अधिक बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती करवाएं गए हैं।

एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में यह भी स्पष्ट किया कि फिलहाल अभी किसी भी मरीज के मरने की कोई पुष्टि नहीं की गई हैं जबकि इनमें से चार लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही हैं।

You might also like

Comments are closed.