होलीडे का उठाएं भरपूर आनंद, परंतु सुरक्षा के साथ : डेरेन रिज्जी

Enjoy the holiday to the fullest, but with safety: Darren Rizzi

ब्रैम्पटन। डेरेन रिज्जी (Darren Rizzi) ने अपने नए संदेश में लोगों को कहा कि होलीडे सीजन आरंभ हो चुका हैं और इस बीच सभी की यहीं इच्छा रहती हैं कि वे भरपूर इसका आनंद उठाएं और अगले वर्ष तक इसकी यादें जीवन में बनी रहें, परंतु इसके लिए यह मानना कि यह सुखद ही होगा गलत होगा। उन्होंने कहा कि किसी भी पल को आनंदमयी बनाने के लिए सुरक्षा भी अधिक जरुरी तथ्य हैं, जरा सी सावधानी हटते ही सुखद पल दुखद हो जाते हैं, इसलिए अत्यधिक सर्दी वाले वातावरण में कुछ सतर्कता अवश्य रखनी होगी, विशेष रुप से आग से बचने के उपायों को अपनाकर, जिससे होलीडे का भरपूर मजा लिया जा सके। इसी श्रेणी में उन्होंने कुछ महत्वपूर्ण टिपस अपनाने को कहा जो इस प्रकार से हैं :
– जलती मोमबत्ती को सदैव अपनी आंखों के सामने ही रखें : रिज्जी ने कहा कि घर या बाहर जहां भी मोमबत्तियां जलाएं ऐसे स्थानों पर रखें जिससे वे सदैव आपकी नजरों के सामने रहें जिससे किसी भी प्रकार की घटना के समय आप सतर्क होकर उसे फौरन बुझा दें, यह भी सुनिश्चित करें कि जलती मोमबत्तियों के निकट कोई ऐसी वस्तु या कपड़ा आदि तो नहीं जो तुरंत आग पकड़ लें।
– फेस्टीवल लाईटों की जांच सुनिश्चित करें : घर के अंदर या बाहर लगाने वाली फेस्टीवल लाईटों को नियमित रुप से जांच के पश्चात ही लगाएं, बहुत कम उपयोग करने से कई बार इन लाईटों को अचानक उपयोग करने से कोई भी घटना हो सकती हैं, इसलिए इसे लगाने से पूर्व इसकी जांच करें उसके बाद ही उपयोग में लाएं।
– समझदार बनें : यदि आप क्रिसमस ट्री की सजावट आदि करते हैं तो यह सुनिश्चित करें कि उसमें सभी ऐसी सामग्रियों का उपयोग हो जिससे उसे कोई नुकसान न पहुंचे, कई बार क्रिसमस ट्री के पास वास्तविकता दिखाने के चक्कर में मोमबत्तियां या संबंधित ज्वलंत सामग्रियां लगा देने से आग लगने का खतरा बना रहता हैं, इसलिए इस प्रकार के उपयोग करने से बचे।
– एक्सटेंशन कोड का उचित प्रकार से प्रयोग करें : हमेशा यह सुनिश्चित करते रहे कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले बिजली के एक्सटेंशन बोर्ड में कोई त्रुटि तो नही हो रही, क्योंकि अधिक लोड का उपयोग करने से एक्सटेंशन बोर्ड में बहुत जल्दी आग लग सकती हैं।
– अधिक खाना बनाने के समय रखें सावधानी: यदि आप त्यौहारों के लिए अपने मित्रों और परिजनों के लिए कुछ विशेष पकवान व खाना आदि बना रहे हैं तो सावधानी के साथ वस्तुओं का उपयोग करें या तंदूर आदि का उपयोग किसी अनुभवी के साथ मिलकर ही करें जिससे किसी भी दुर्घटना होने की संभावना न रहें।
– घर में अधिक मेहमानों के आने पर रखें सतर्कता : इन होलीडे पर यदि आपके घर अधिक मेहमान आ रहे हैं तो उनकी मेजबानी के साथ-साथ घर के बिजली उपकरणों और आग्नि संबंधित सामग्रियों पर नजर बनाएं रखें जिससे किसी भी असावधानी में कोई भी अप्रिय घटना न हो, कई बार लोग मेहमानों के मध्य असावधानी बरतते हैं और कोई न कोई दुर्घटना घट जाती हैं।
– ऐसे उपहारों से बचे जो खतरनाक हो : कई बार परिजनों या मित्रों को सप्राईज देने के चक्कर में कुछ लोग अचानक कुछ ऐसे कार्य करते हैं जिससे दुर्घटना होने की भी संभावना बनी रहती हैं, उससे बचें सदैव अपने घर में फ्लैशलाईट, फर्स्ट एड किट और पावर बैंक आदि सुरक्षित रखें जिससे अचानक हुई ऐसी घटना को तुरंत रोका जा सके। इन उपायों को केवल अपने ही घर नहीं अपितु अपने पड़ोसियों को भी मानने के लिए कहें जिससे किसी भी अप्रिय घटना को न्यौता नहीं मिलें और आप आनंद के साथ इस बार का फेस्टीवल सीजन मना सकें जो आपके पूरे जीवन को याद रहें।

You might also like

Comments are closed.