क्यूबेक में जारी किए गए नए प्रतिबंध

New sanctions issued in Quebec

– 8000 से ज्यादा ओमीक्रोन के नए मामले सामने आने से सरकार हुई सख्त

मॉन्ट्रीयल। क्यूबेक में ओमीक्रोन (Omicron) के मामलों में अत्यधिक वृद्धि होने पर सरकार ने कड़ी कार्यवाही करते हुए रविवार से राज्य में कोविड-19 के संबंधित प्रतिबंधों को पुन: लगाने की घोषणा कर दी हैं। नए प्रतिबंधों में रेस्टॉरेंटस और निजी गेदरींग के अंतर्गत अब केवल छ: लोगों को या दो फैमीली बबलस को अनुमति होगी। जबकि बाहरी गेदरींग के लिए अधिकतम सीमा 20 लोगों की तय की गई हैं। क्यूबेक के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों में बताया गया कि महामारी के आरंभ से अब तक कोविड-19 के 538,206 केस सामने आ चुके हैं, वहीं इसमें मरने वालों की कुल संख्या 11,667 बताई जा रही हैं।

अधिकारियों ने यह भी बताया कि अभी तक प्रतिदिन के वास्तविक आंकड़ों का अनुमान नहीं लगाया गया हैं जिसके लिए उसे सार्वजनिक नहीं किया जा सकता, परंतु अगले सप्ताह इसे अवश्य ही विमोचित किया जाएगा। प्रीमियर फ्रान्सकोईस लेगाउल्ट ने गत 22 दिसम्बर को लोगों से अपील करते हुए यह कहा था कि इस वर्ष भी क्रिसमस पर सावधानी के तौर पर कोई भी अत्यधिक गेदरींग करने से बचें और नियमों का पालन करें, जिससे ओमीक्रोन का प्रसार रोका जा सके। वहीं क्यूबेक के सभी लोन्ग-टर्म केयर होमस  में और निजी वरिष्ठ नागरिक संस्थानों में सख्त प्रतिबंधों की भी घोषणा कर दी गई हैं।

नए नियम के अनुसार सभी नर्सिंग होमस में एक दिन में केवल दो लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी, जिसमें से भी एक समय में एक ही आंगतुक लोन्ग-टर्म केयर होम में प्रवेश कर सकेगा, उसके बाहर आने के पश्चात ही अगले को प्रवेश की अनुमति होगी। राज्य के कई बड़े अस्पतालों ने अपनी स्वास्थ्य प्रणालियों में बदलाव किया हैं और सबसे पहले नए वैरिएंटस के मरीजों की भर्ती को सुनिश्चित किया हैं, जिसके लिए कई बड़ी सर्जरियों को भी होल्ड पर रख दिया हैं। क्यूबेक में इस बार बॉक्सींग डे का आरंभ भी प्रतिबंधों के मध्य होगा।

You might also like

Comments are closed.