अस्पताल पहुंचने के लिए एम्बुलेंस सेवाओं की हो रही हैं कमी : माईक मैरीमेन

There is a shortage of ambulance services to reach the hospital: Mike Maryman

– सीयूपीई लोकल 416 के महामारी यूनिट के अध्यक्ष माईक मैरीमेन ने मीडिया को बताया कि धीरे-धीरे स्वास्थ्य सेवाओं की स्थितियां गंभीर होती जा रही हैं। गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को अस्पताल जाने के लिए भी नहीं मिल पा रही एम्बुलेंस सेवाएं


टोरंटो। महामारी प्रकोप के बढ़ने से जहां स्थितियां एक बार फिर से गंभीर रुप धारण कर रही हैं, वहीं देश के स्वास्थ्य सेवाओं में अव्यवस्था ने भी अब कई यूनियनों को ड़राना आरंभ कर दिया हैं। इस बारे में अपने ताजा बयान में टोरंटो महामारी यूनियन के अध्यक्ष माईक मैरीमेन ने माना कि इस समय गंभीर बीमारियों से पीड़ित अन्य मरीजों को अस्पताल पहुंचने के लिए एम्बुलेंस सेवाएं भी नहीं मिल पा रही, जिसके कारण एक बार फिर से देश में आपातकाल की स्थिति बनती नजर आ रही हैं।

पत्रकारों को बताते हुए उन्होंने माना कि टोरंटो में गत शतनवार को सायं 7:40 बजे एक घर से तुरंत एम्बुलेंस सेवा भेजने के लिए आपतिक फोन किया गया, परंतु उन्हें यह कहकर मना कर दिया गया कि इस समय ऐसी कोई भी सेवा उपलब्ध नहीं हैं जिससे उनके मरीज को तुरंत अस्पताल लाया जा सके। यह समस्या केवल कुछ प्रांतों की नहीं अपितु पूरे जीटीए में इस समय यदि कोई भी गंभीर मरीज स्वयं को अस्पताल ले जाने के लिए अस्पताल में एम्बुलेंस सेवा भेजने के लिए फौन करते हैं तो वहां से इस सेवा के लिए कोई भी उपलब्ध नहीं हैं। सूत्रों की माने तो इस समय पूरे शहर में ही कोविड-19 के मरीजों के अलावा अन्य मरीजों की सेवा के लिए उचित एम्बुलेंस सेवाएं उपलब्ध ही नहीं, इसलिए यह अवस्था उत्पन्न हुई और जानकारों की मानें तो एम्बुलेंस चालकों की कमी और कुछ चालकों को स्वयं कोविड-19 संक्रमण हो जाने के कारण उन्हें घर पर आराम करने की सलाह दी गई, जिससे यह स्थिति उत्पन्न हुई और इस समय अधिक संख्या में एम्बुलेंस सेवाएं उपलब्ध ही नहीं।

फिलहाल स्वास्थ्य केंद्रों ने कुछ एम्बुलेंस चालकों को कोविड-19 संक्रमण होने के बावजूद सेवाओं पर बुला लिया हैं जिससे वह नियमित रुप से एम्बुलेंस चला सके। अधिकतर अस्पतालों का यह भी कहना है कि यह स्थिति स्थाई नहीं हैं और जल्द ही इसे नियमित कर दिया जाएंगा जिससे आपतिक स्थितियों को पहले संभाला जा सके और इस प्रकार की सेवाओं के बंद होने से लोग भयभीत न हो। ज्ञात हो इस प्रकार की कई समस्याएं केवल कैनेडा में ही नहीं अपितु पूरी दुनिया में देखने को मिल रही हैं जहां लोगों को कई सामान्य सेवाओं की प्राप्ति के लिए भी घंटो इंतजार करना पड़ रहा हैं।

You might also like

Comments are closed.