राजधानी में जल्द ही दोबारा खोले जा सकेंगे बिजनेस : औटवा पुलिस

Businesses can be reopened in the capital soon: Otwa Police

– औटवा पुलिस प्रमुख स्टीव बैल ने प्रदर्शनकारियों के शहर खाली करने पर जन-जीवन जल्द ही सामान्य होने की जताई संभावना
– बैल ने शहर के व्यापारियों और स्थानीय नागरिकों का संयम बरतने पर किया धन्यवाद

Image Source : youtube.com-channel-Ottawa Citizen

औटवा। औटवा पुलिस ने अपने ताजा बयान में बताया कि राजधानी में संसद के आसपास के ज्यादातर इलाकों में अब स्थिति नियंत्रण में हैं। औटवा में जुटे ज्यादातर प्रदर्शनकारियों को पुलिसकर्मियों ने खदेड़ दिया है और ट्रकों के लगातार बज रहे हॉर्न अब शांत हो चुके हैं। इस विरोध प्रदर्शन के कारण अमेरिका-कैनेडा सीमा की कुछ चौकियों समेत राजधानी के प्रमुख हिस्सों को भी हफ्तों तक बंद करना पड़ा था। पहले यह विरोध प्रदर्शन सीमा पार के ट्रक चालकों के लिए अनिवार्य टीकाकरण के आदेश के खिलाफ था। लेकिन बाद में यह कोविड प्रतिबंधों और प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो के विरोध पर केंद्रित हो गया।

कैनेडा में पिछले कई दिनों से ट्रक ड्राइवरों का अमेरिका-कनाडा सीमा पर आंदोलन चल रहा है। ऐसे में इन ट्रक ड्राइवरों का आंदोलन गत बुधवार को खत्म होने की उम्मीद जताई जा रही थी। रायल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) के अनुसार, मैनिटोबा-अमेरिका सीमा पर कोविड-19 महामारी प्रतिबंधों के खिलाफ चल रहा ट्रक ड्राइवरों का आंदोलन आज समाप्त हो सकता है।

दरअसल, मीडिया को मिली एक रिपोर्ट के अनुसार, रायल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने उम्मीद जताई है कि प्रदर्शनकारी जल्द ही क्षेत्र छोड़ देंगे, जिससे आवाजाही सामान्य हो जाएगी। आरसीएमपी के चीफ सुप राब हिल ने कहा, हमें अब विश्वास है कि प्रस्ताव पर सहमति बन गई है, प्रदर्शनकारी जल्द ही इस क्षेत्र को छोड़ देंगे, और शहर के सभी प्रमुख राजमार्ग सुचारु रुप से आरंभ कर दिए जाएंगे, इस रिओपनींग से यह भी माना जा रहा है कि पिछले कई हफ्तों से बंद स्थानीय व्यापार को भी पुन: खोलने की कवायद आरंभ कर दी जाएंगी और स्थितियां सामान्य हो सकेंगी। पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में शहर के सभी लोकल व्यापारियों और स्थानीय नागरिकों को धन्यावाद देते हुए कहा कि इस संकट की घड़ी में जैसे व्यापारियों और लोगों ने सरकारी निर्देशों का पालन किया वह काबिले तारीफ हैं, इससे पूरे शहर में शांति स्थापना करने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई और देश के किसी भी क्षेत्र में इस संबंध में कोई भी हिंसक गतिविधि होने की सूचना भी नहीं मिली, जिसकी विभाग को प्रसन्नता हैं।

इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए पुलिस प्रमुख स्टीव बैल ने कहा कि अब तक 191 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया जा चुका हैं, जिसे मिलाकर कुल 389 लोग ऐसे शामिल हैं जिन कोई न कोई गैर कानूनी अपराध लगाया गया हैं, यह संख्या प्रदर्शन के पहले दिन से लेकर अब तक की गई कुल गिरफ्तारियों की हैं। उनका यह भी मानना है कि इस प्रदर्शन काल में प्रत्येक घंटे कोई न कोई नियम तोड़ा गया, जिसके पश्चात पुलिस को अपनी कार्यवाही करनी पड़ी। उन्होंने स्थानीय निवासियों को वादा किया कि जल्द ही पूरी राजधानी में स्थितियां सामान्य हो जाएंगी और पकड़े गए सभी नागरिक पूर्णत: सुरक्षित हैं, परंतु पुलिस व कोर्ट की पूरी कार्यवाही के पश्चात ही उन्हें जेल से छोड़ा जा सकेगा। फिलहाल इस आरोप के पश्चात 20 ऐसे लोगों को छोड़ भी दिया गया, जिसके आरोपों की पुष्टि नहीं हो सकी थी। इसके अलावा 100 से अधिक ट्रकों को भी टॉ करवा लिया गया हैं जोकि गलत पार्किंग या संबंधित कार्यों के कारण पुलिस की गिरफ्त में फंस चुके हैं।

You might also like

Comments are closed.