यूक्रेन के समर्थन में हजारों टोरंटो वासी सड़कों पर उतरे

Thousands of Toronto people took to the streets in support of Ukraine

Image Source : Google

 

टोरंटो। रविवार दोपहर को टोरंटो की सड़कों पर नीले व पीले रंग के झंडों के साथ हजारों लोग एक संयुक्त मार्च निकालते नजर आएं, ये लोग रुस-यूक्रेन युद्ध को तुरंत रोकने व रुसी गतिविधियों को पुरजोर विरोध कर रहे थे। यूक्रेन के समर्थन में इन लोगों ने अपना मार्च निकालते हुए दुनदस और योन्ग स्ट्रीटस का मार्ग चुना और यहां एकत्र होकर अपना शांतिपूर्ण मार्च निकालते हुए नाथन फिलीप्स स्कावयर में एक बार फिर से एकत्र हुए।

इस मार्च में कुछ लोगों ने अपने हाथों में एक-एक बोर्ड पकड़ा हुआ था, जिसमें यूक्रेनी निवासियों को प्रोत्साहित करते हुए कई उत्साहवर्धक संदेश लिखे थे, जिसमें यहीं कहा गया कि रुसी हमले के कारण यूक्रेन का नहीं झुकना, प्रशंसा का विषय हैं। इस मार्च में यूक्रेनियन-कैनेडियन कांग्रेस के अध्यक्ष पीटर स्टुरयन ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि इस मार्च निकालने का मुख्य लक्ष्य यह है कि वे यूक्रेनी नागरिकों को यह विश्वास हो जाएं कि अधिकतर कैनेडियनस उनके सम्मान का आदर करते हैं और केवल उनके सम्मान को वर्चस्व दिलाने के लिए हर सम्भव प्रयास करेंगे।

उन्होंने यह भी माना हाल में केंद्र सरकार द्वारा यूक्रेन के पक्ष में लिए गए फैसलों की प्रशंसा की गई और कहा कि किसी भी सच्चे मित्र की तरह कैनेडा हर संभव प्रयास कर रहा हैं। वहीं दूसरी ओर पूर्व केंद्रीय मंत्री फ्रीलैंड ने अपने संदेश में यह कहा कि उन्होंने रुस से इस अड़यल रवैयें को त्यागने की प्रार्थना की हैं और कहा कि युद्ध किसी भी विवाद का अंतिम निर्णय नहीं हो सकता। इससे दोनों के नागरिकों और अर्थव्यवस्था को बहुत बड़ा झटका मिलता हैं, जिससे उबरने के लिए कई वर्ष तक बीत जाते हैं, इसलिए अभी भी कई देशों के जानकार यहीं मानते आ रहे हैं कि यह युद्ध शीघ्र ही रोका जाएं और दुनिया में इस युद्ध के कारण बन रहे भय के वातावरण को रोका जा सके।

गुरुवार को यूक्रेन की राजधानी कीव में रिहायशी भवनों पर हमले को लेकर कैनेडियनस में रुस के प्रति बहुत गुस्सा हैं, लोगों का मानना है कि जो देश अपने विवाद को लेकर देश की आम जनता पर प्रहार करें वे अवश्य ही दंड का पात्र हैं और जल्द ही रुस को वैश्विक प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा जिसके कारण देश की अर्थव्यवस्था को बहुत अधिक नुकसान झेलना होगा। ये लोग बार-बार युद्ध समाप्त करने के नारे लगा रहे थे और इसके साथ-साथ् यूक्रेन मजबूत हैं और प्रत्येक हमले का मुहंतोड़ जवाब देगा। यूक्रेन का समर्थन देने वाले देशों के प्रति भी टोरंटो वासियों ने अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा कि दुनिया सही का साथ दे रहीं हैं।

You might also like

Comments are closed.