कैनेडा सहित पश्चिमी देश चुनिंदा रुसी बैंकों को करेंगे ‘स्विफ्ट नेटवर्क’ से अलग

Western countries including Canada will separate select Russian banks from 'Swift Network'

टोरंटो। यूक्रेन पर हमले के खिलाफ दुनियाभर के तमाम देश रुप पर कड़े प्रतिबंध लागू कर रहे हैं। इस बीच शनिवार को कैनेडा सहित यूरोपीयन संघ, फ्रांस, जर्मनी, ईटली और संयुक्त राष्ट्र आदि ने रुसी बैंकों को ‘स्विफ्ट नेटवर्क’ से अलग करने की घोषणा की। वित्त विभाग की घोषणा के अनुसार फिलहाल स्विफ्ट नेटवर्क से किए जाने वाले उच्च स्तरीय रुसी लेन-देन पर प्रतिबंध लगाया जाएंगा। जिससे रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को युद्ध संबंधी कार्यवाही में परेशानी हो और वे इस युद्ध को रोकने के लिए कुछ उचित कदम उठा सके।

अंतरराष्ट्रीय वित्त प्रणाली और वैश्विक स्तर पर उसके संचालन करने वाली संस्थाओं ने भी माना कि अमेरिकी वित्त विभाग ने रुस के केंद्रीय बैंक और सरकारी निवेश कोष पर नए प्रतिबंध लगाए। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा कि यूक्रेन पर हमले के चलने रुस को जल्द ही कठोर आर्थिक चोट का सामना करना पड़ सकता हैं, ब्रिटीश सरकार रुप को वैश्विक स्विफ्ट नेटवर्क से बाहर करने के लिए जोर लगा रही है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने जर्मनी और हंगरी से अनुरोध किया है कि रुस को स्विफ्ट से अलग करने में सपोर्ट करें, वहीं यूरो जोन सेंट्रल बैंकर का कहना है कि स्विफ्ट नेटवर्क में रुस अब महज कुछ ही दिनों का मेहमान हैं।

रुस की सेना यूक्रेन में लगातार आगे बढ़ रही हैं और रक्षा मंत्री के मुताबिक यूक्रेन की राजधानी कीव से रुस की सेना महज 30 किमी. दूर हैं। हालांकि यूक्रेन की सेना रुस को रोकने की लगातार कोशिश कर रही हैं। वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति ने अमेरिकी प्रस्ताव को ठुकराते हुए देश छोड़ने से इनकार कर दिया हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार अब तक यूक्रेन के करीब 1 लाख लोग बॉर्डर पार कर पोलेंड में प्रवेश कर चुके हैं। युद्ध को रोकने के लिए लगातार कोशिशें जारी हैं और ब्रिटेन समेत कुछ देश स्विफ्ट नेटवर्क में रुस को काटने की तैयारी कर रहे हैं।

दुनिया भर में धन के लेन-देन का नेटवर्क हैं स्विफ्ट :
स्विफ्ट (सोसायटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन) एक नेटवर्क हैं जिसे धन के लेन-देन और अन्य प्रकार के ट्रांजैक्शंन के लिए सुरक्षित तरीके से संदेशों को भेजने के लिए बैंक इस्तेमाल करते हैं। दुनिया भर के कैनेडा सहित करीब 200 देशों के 11 हजार से अधिक वित्तीय संस्था इसका इस्तेमाल करते हैं यानि की एक से यह वैश्विक स्तर पर वित्तीय लेन-देन सिस्टम के लिए बैकबोन का काम करता है। यह साल भर में 500 करोड़ से अधिक वित्तीय संदेशों को ट्रांसमिट करती हैं।

स्विफ्ट के पास इंटरनेशनल बैंक अकाउंट नंबर और बीआईसी को रिकॉर्ड करने की अथॉरिटी है और यह दुनि के 11 हजार से अधिक वित्तीय संस्थानों को आपस में जोड़ती हैं। जब कोई क्लांइट ट्राजैक्शन करता है तो यह बैंको को आपस में जोड़ती है और अगर दो ऑर्गेनाइजेंशस पार्टनर नहीं है तो स्विफ्ट उन्हें एक इंटरमीडियरी ऑर्गेनाइजेशन के जरिए आपस में जोड़ती हैं। स्विफ्ट बेल्जियम कानून के तहत एक कोऑपरेटिव कंपनी हैं इसकी वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इस पर इसके दुनिया भर के 3500 वित्तीय संस्थानों (शेयरधारकों) का मालिकाना हक हैं और वे इसे नियंत्रित करते हैं, इस सिस्टम की निगरानी जी-10 देशों के केंद्रीय बैंक, यूरोपीय सेंट्रल बैंक करती हैं।

You might also like

Comments are closed.