ओंटेरियो के स्कूलों में जल्द ही मास्क पहनना ऑपशनल कर सकती हैं सरकार : मंत्रालय

- शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने यह सुनिश्चित करते हुए कहा कि छात्रों की बहुत अधिक प्रार्थना पर किया जा रहा हैं यह फैसला

टोरंटो। ओंटेरियो के स्कूलों में अब जल्द ही बच्चे मास्क लगाएं या नहीं यह चयन उनके ऊपर होगा। शिक्षा मंत्रालय ने मीडिया को दी जानकारी में यह स्पष्ट किया कि छात्रों व स्कूल स्टाफ की भारी प्रार्थना पर यह निर्णय लिया गया। ज्ञात हो कि गत 21 मार्च को ही ओंटेरियो के अधिकतर स्थानों पर मास्क पहनने की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया गया था, परंतु स्कूलों में छात्रों द्वारा इसे लगाएं जाने पर अभी भी अनिवार्यता कायम रखी गई थी, जिसे अब जल्द ही हटाने की घोषणा की जाएंगी।

मंत्रालय की रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि वर्ष 2022 के शैक्षणिक सत्र में अभी तक पूरा सत्र मास्क की अनिवार्यता के साथ ही आरंभ किया गया हैं, रिपोर्ट में यह भी माना गया कि इससे बच्चों की पढ़ाई में भी अवरोध उत्पन्न हो रहा हैं जिसके कारण मंत्रालय ने इसे हटाने का मन पक्का बना लिया हैं।

शिक्षामंत्री स्टीफन लीस (Education Minister Stephen Lees) ने भी माना कि हमारी सरकार ऐसी योजना बना रही हैं कि राज्य के सभी स्कूलों के छात्र-छात्राएं अपनी-अपनी कक्षाओं में पूर्ण रुप से सुरक्षित बिना किसी अवरोध के शिक्षा प्राप्त करें। उन्होंने यह भी बताया कि जल्द ही छात्रों को पुन: स्वतंत्र वातावरण उत्पन्न करवाने के लिए भी इस निर्णय पर विचार किया गया हैं, जिससे बच्चे उन्मुक्त होकर अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे सकें और अपने कौशल, बुद्धि व ज्ञान को बढ़ाने के लिए केवल शिक्षा पर ही ध्यान लगाएं, मास्क या अन्य कोविड-19 संबंधी नियमों के कारण उनका मानसिक ध्यान बंट रहा था जिसके कारण शिक्षा का स्तर भी गिर रहा था, जिसे रोकने के लिए यह निर्णय लेने पर विचार किया गया है।

शिक्षामंत्री ने यह भी बताया कि उनसे की गई प्रार्थना पत्र में यह जवाब मांगा गया था कि जब राज्य में क्लबस, स्पोर्टस एंड अन्य परिसर पूर्ण रुप से बिना मास्क के खोल दिए गए हैं तो स्कूलों में इसके लिए दूसरे नियमों को लगाने का तात्पर्य क्या होगा? लगातार मास्क लगाने से छात्रों में मानसिक बीमारियों के बडऩे की भी संभावना जताई गई, जिससे निपटने के लिए सरकार जल्द ही स्कूल परिसरों में मास्क की अनिवार्यता को समाप्त कर देगी और दो वर्ष पूर्व की भांति सामान्य कक्षाओं को चलाने की अनुमति जारी करेंगी।

You might also like

Comments are closed.