दस साल बाद वॉन में होगें मेयर पद के चुनाव

- सूत्रों का मानना है कि इस बार हो सकता हैं रोमांचक मुकाबला

ब्रैम्पटन। नगरपालिका चुनाव (Municipal Elections) में केवल दो सप्ताह शेष बचे हैं और वाघन में मेयर पद के लिए सात उम्मीदवारों का खड़े होना सभी को चौका रहा हैं, जानकारों का मानना है कि इस बार का मुकाबला बहुत अधिक रोमांचक होना हैं। लेकिन सबसे अधिक कड़ा मुकाबला दीर्घकालीन सिटी काउन्सिलर और पूर्व ओंटेरियो परिवहन मंत्री के बीच बताया जा रहा हैं। लेकिन सबसे आश्चर्य की बात यहां यह हो रही है कि शहर की सड़कों पर चुनाव संबंधी कोई भी अधिक हलचल नहीं नजर आ रही और न ही प्रतिद्वंदी आपस में एक दूसरे की आलोचना करते दिख रहे हैं, इस बीच लोगों को अपना दावेदार चुनने में बहुत अधिक समस्या हो सकती हैं। अभी तक भावी मेयर के लिए भी किसी ने कोई पूर्व घोषणा नहीं की हैं क्योंकि किसी को भी यह नहीं अनुमान लगाया जा रहा कि कौन सा उम्मीदवार प्रबल दावेदार हैं।

ज्ञात हो कि वाघन के मेयर गारनेट ए. विलीयम्स की 11 साल के कार्यकाल के बाद अपने ही कार्यालय में अचानक मृत्यु हो गई थी, जिसके पश्चात आयोजित चुनावों में तीन प्रतिद्वंदियों को पछाड़ते हुए लॉरना जैकसन ने यह चुनाव जीता और 1982 में यहां की मेयर बनी। इसके बाद वर्ष 2002 में लगभग 20 वर्ष मेयर बने रहने के पश्चात उनकी मृत्यु भी अचानक ही हो गई। जिसके बाद वर्ष 2003 में माईकल डी बायस को कार्यकारी मेयर बनाया गया। जिनका कार्यकाल वर्ष 2006 तक चला, जिसके बाद हुए मतदान में वह स्वयं अपनी बेटी लिंडा जैकसन से केवल 90 मतों से हार गए, वर्ष 2010 में हुए चुनाव में जैकसन भी अपने प्रतिद्वंदी माउरीजियो बीवीलाकक्वा से हार गई जोकि एक लिबरल सांसद थे।

इसके बाद वह अगले दो सत्रों में मेयर बने रहे। परंतु इस बार उन्होंने यह कहकर अपना पद छोड़ दिया कि वह वाघन के पहले मेयर की भांति अपने ही कार्यालय में मृत नहीं होना चाहते, इसलिए वे नए उम्मीदवारों को इस पद पर कार्य करने का मौका देना चाहते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यहां के मेयर पद के लिए भी सामान्य रुप से चुनाव होंगे और इस पद के लिए खड़े हुए उम्मीदवारों में से ही एक को चुना जाएंगा, इसमें कोई दुविधा या आपत्ति नहीं हो सकती। लोगों द्वारा यह भ्रम फैलाना कि इस पद के लिए लोगों में उत्साह नहीं हैं अनुचित कथन हैं। मेयर के पद छोडऩे के समाचार के बाद अब संबंधित उम्मीदवार अपनी-अपनी ओर से तैयारियों में जुट गए हैं।

You might also like

Comments are closed.