प्रख्यात जज हॉरएस क्रेवर का 94 वर्ष में हुआ निधन

Eminent judge Horace Craver dies at 94

– देश के कई मेडिकल रिकॉर्डस और ब्लड सिस्टमों की पुख्ता जांच के लिए हमेशा रहे थे सुर्खियों में

ओंटेरियो। कैनेडा के ब्लड डोनेशन सिस्टम और कई निजी मेडिकल रिकॉर्डों की सटीक जांच के लिए प्रसिद्ध ओंटेरियो जज हॉरएस क्रेवर का निधन गत 30 अप्रैल को उनके टोरंटो स्थित आवास में हो गया। क्रेवर वैसे तो अपने कई फैसलों के लिए मशहूर थे, परंतु विश्वसनीय स्वास्थ्य सूचनाओं के रॉयल कमीशन ऑफ इन्कवायरी के लिए उनका नाम बहुत अधिक सुर्खियों में रहा, इस जांच रिर्पोट के बाद उनका नाम पूरा देश में राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित हुआ।

ज्ञात हो कि इस जांच को वर्ष 1977 में किया गया था, जिसके बाद वह 1980 में अपने ब्लड डोनेशन सिस्टम की जांच के दौरान मानव जाति में फैलने वाले वायरसों और हैपेटाईजस सी वायरस की खोज में भी इन्होंने बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी। क्रेवर के बारे में बताते हुए केट लेनटीएगनी ने कहा कि वह बहुत अच्छे सहयोगी थे, जिन्होंने सदा ही अपनी टीम के साथ उचित रुप से कार्य करने के लिए परिश्रम किया। वह हमेशा से ही कैनेडा के लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की बीमारियों के ईलाज हेतु प्रयासरत रहे थे, उनके विभिन्न शोधों के कारण ही आज कैनेडा का नाम पूरे विश्व में स्वास्थ्य संकटों पर नियंत्रण के कारण बना हुआ हैं।

अपने टेलीफोनिक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि न्याय और सच्चाई का रक्षक अब इस दुनिया में नहीं रहा, केट ने यह भी बताया कि वर्ष 1993 की सार्वजनिक रक्त जांच को उनके सम्मान में ”क्रेवर इन्कवायरीÓÓ का नाम दिया गया,िि जसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार की रक्त जांचों को शामिल किया गया। जानकारों के अनुसार वर्ष 1980 से 1985 के मध्य उन्होंने लगभग 30,000 ट्रान्सफुशन प्रजातियों की खोज की जिन्हें हैपीटाईज सी था, इसके अलावा उन्होंने इस बात का भी प्रमाण हासिल किया कि इन्हें रक्त हस्तांतरण द्वारा यह संक्रमण हुआ। इस प्रकार के जटिल शोधों के लिए क्रेवर को हमेशा से याद रखा जाएंगा।

You might also like

Comments are closed.