उत्तर पश्चिम क्यूबेक के स्थानीय ईलाकों में पहुंची जंगल की आग

Wildfires reach local areas in northwest Quebec

– 150 से अधिक परिवारों को खतरे से निकाला गया बाहर

क्यूबेक। उत्तरी छोर के बचाव पक्ष द्वारा जारी रिपोर्ट में यह बताया गया कि गत रविवार को इन ईलाकों में लगी जंगल-की-अग और अधिक खतरनाक रुप से बढ़ रही हैं जिसके बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए अग्निशमन अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में अबीटबी-टेमीस कैमींगयू प्रांत में यह आग पूरी तरह से भड़क चुकी हैं और इसे शांत करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध करवाया जा सके। लोक सुरक्षा मंत्री फ्रान्सकोईस बोनारडेल ने पत्रकारों को बताया कि इस संबंध में मॉन्ट्रीयल में हुई प्रैसवार्ता में भी कई प्रकार की संभावनाएं जताई गई। जिसमें यह भी माना गया कि अब तक इस आग ने शहर के दो क्षेत्रों को अपना शिकार बना लिया हैं।

ज्ञात हो कि इन क्षेत्रों से संबंधित लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जएंगा। बचाव दल के अनुसार अभी तक 4500 से अधिक ग्रामीण ईलाकों के निवासियों को अब जल्द ही बड़े शहरों में स्थापित अस्थाई कैम्पों में भेज दिया गया हैं और यहीं प्रयास किये जा रहे हैं कि अधिक से अधिक जिंदगियां बचाई जा सके। सोमवार को जारी सूचना के आधार पर इस समय मौके पर 100 सैनिक मजबूती से सभी कार्यों पर अपना हस्तक्षेप कर रहे हैं, जिससे जल्द से जल्द इस आग पर नियंत्रण प्राप्त किया जा सके।

लोक सुरक्षा मंत्री ने मीडिया को बताया कि हमारा मुख्य लक्ष्य लोगों की जान-माल के साथ-साथ वर्तमान संपत्तियों को भी अधिक से अधिक संख्या में बचाना हैं, जिसके कारण हम और किसी अन्य मुद्दों की बहस में फंसने के स्थान पर मानवीय जीवन, घरों और संबंधित अति आवश्यक सामग्रियों को बचाने का कार्य कर रहे हैं जिसके लिए अधिक से अधिक संख्या में लोगों का निष्कासन सुनिश्चित किया जा रहा हैं। इस स्थिति को नियंत्रित करने के लिए जहां एक और सैकड़ों सैन्य कर्मचारी कार्यरत हैं वही 500 से अधिक अग्निशमन अधिकारियों के साथ-साथ कुछ सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि भी इस मुहिम में जुटे हुए हैं और यह माना जा रहा है कि यदि वर्तमान स्थिति के अनुसार ही सभी कार्य पूरे करने हैं।

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार अभी तक 1000 से अधिक लोगों को बचाया जा सका हैं और फिलहाल उन्हें अपनी इच्छा के अनुसार आवास करवाया जा रहा हैं, कई लोग अपने परिजनों और मित्रों के घर में रह रहे हैं जबकि अन्य इस मौके का लाभ उठाकर और अधिक स्थितियों को नियंत्रित करने का कार्य किया जा रहा हैं। अग्नि शमन अधिकारियों के अनुसार अभी तक कोई भी सरकारी संबंधित अधिकारी मौके का जायजा लेने नहीं आया हैं जिसके कारण भी स्थानीय लोगों के मन में सरकार के प्रति रोष हैं।

फायर विभाग ने कहा कि क्षतिग्रस्त हुए मकानों का सटीक आंकड़ा बताना अभी जल्दबाजी होगी, लेकिन नगरपालिका सरकार ने करीब 200 मकानों के क्षतिग्रस्त होने की बात कही है। इस बीच स्थानीय निवासियों को अपने मकानों और पालतू जानवरों की चिंता सता रही है। स्थानीय निवासी डैन कैवानुआग ने कहा, ”हमारी हालत भी दूसरों जैसी है। हमें नहीं पता कि हमारे मकान बचे हैं कि नहीं या उन्हें कितना नुकसान पहुंचा है।ÓÓ हालांकि पुलिस अधिकारी निवासियों के नाम दर्ज कर उन्हें उनकी संपत्तियां देखने के लिए बुला रहे हैं।

You might also like

Comments are closed.