Mississauga Mayor Bonnie Crombie द्वारा राष्ट्रीय गान में परिवर्तन के प्रस्ताव को फिलहाल टाला गया

- काउन्सिलरों का कहना है कि इस प्रकार राष्ट्रीय गान के शब्दों में परिवर्तन का कार्य केंद्र सरकार का हैं।

Mississauga Mayor Bonnie Crombie : मिसिसॉगा। मिसिसॉगा सिटी काउन्सिल ने मेयर द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रस्ताव को फिलहाल टाल दिया हैं और इसके पीछे का मुख्य कारण उन्होंने बताया कि देश के राष्ट्रीय गान में शब्दों का परिवर्तन केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र में आता हैं, इस प्रकार से परिवर्तन की मांग उठाना केंद्रीय कार्यो में दखलअंदाजी हो सकता हैं। गत 31 मई को मेयर द्वारा काउन्सिल बैठक में प्रस्तुत किए गए इस प्रस्ताव के प्रति उत्तर देते हुए अन्य काउन्सिलरों ने इस प्रस्ताव पर आपत्ति जताते हुए कहा कि यह केंद्रीय मामला हैं और इसे केंद्र सरकार द्वारा पारित करना चाहिए।

उन्होंने यह भी बताया कि वर्ष 2018 में भी इस गान के कुछ शब्दों में परिवर्तन किया गया था, जिसे केंद्र सरकार ने अधिकारिक स्वीकृति दी थी जिसके बाद यह सार्वजनिक किया गया था, उसी प्रकार इस बार भी यदि कोई परिवर्तन किया जाता है तो पहले उसे केंद्रीय गतिविधियों से गुजरना होगा उसके पश्चात इस पर विचार करना होगा। ज्ञात हो कि गत बुधवार को आयोजित काउन्सिल बैठक में मेयर बोनी क्रोम्बी ने कहा था कि सबसे पहले काउन्सिल में राष्ट्रीय गान ‘ओ कैनेडा’ में बदलाव का प्रस्ताव रखा और यदि ये सुचारु रुप से पारित किया जाता तो इसे आगे केंद्र सरकार के पास भेजा जाएंगा। प्रस्ताव में कहा गया था कि राष्ट्रीय गान के प्रारंभिक शब्दों में बदलाव करके इसमें ”अवर होम एंड नेटिव लैंड” के स्थान पर ”अवर होम ऑन नेटिव लैंड” करना चाहिए , जिसका प्रयोग पिछले दिनों कैनेडियन गायक जूली ब्लैक ने अपने गायन में किया था। यह बदलाव कैनेडियन इतिहास में सबसे बड़े बदलावों में से एक होगा, जिसके बाद इसके अर्थ को भी उचित ठहराया जा सकेगा।

वार्ड नं. 11 के काउन्सिलर ब्राड बट ने यह भी बताया कि पील प्रांत के संबंध में बदलावों को देखते हुए वहां कार्य कर रहे कर्मचारियों के भी बने रहने की नई रणनीतियों पर चर्चा होगी। इस बैठक में मिसिसॉगा सिटी काउन्सिल और उसके नेतृत्व के बारे में भी होगी। इसके अलावा वर्तमान बैठक में माईवे अधिकािरयों की वर्ष 2022-23 के छात्रों के परिक्षा परिणाम के आधार पर नियुक्तियों पर भी चर्चा हुई। मिसिसॉगा परिवहन एजेंसी द्वारा प्राप्त अर्निंग घंटो और मिलने वाले प्राईजों के रुप में गिफ्ट कार्डस दिए जाएंगे। बुधवार की मीटिंग में काउन्सिल ने मिसिसॉगा के नए नियुक्त अधिकारी राज सेठ की सेवाओं पर भी चर्चा की गई जिसे अन्य निर्माण योजनाओं की निगरानी के लिए भी नियुक्त किया गया हैं जिसमें कैनाबीस उत्पादकों पर विशेष नजर संबंधित रखता हैं।

You might also like

Comments are closed.