मिसिसॉगा में मनाएं जाने वाले राष्ट्रीय सत्य और सुलह दिवस पर शैक्षणिक व जागरुकता अभियान भी चलाया जाएगा

Educational and awareness campaign will also be conducted on National Truth and Reconciliation Day celebrated in Mississauga

Educational and awareness campaign
Educational and awareness campaign

मिसिसॉगा.जयश्री

सिटी ऑफ मिसिसॉगा द्वारा जारी की नई रिपोर्ट में यह बताया गया कि आगामी 30 सितम्बर पर सत्य व सुलह दिवस बड़े स्तर पर मनाया जाएंगा। सिटी सूत्रों के अनुसार वैसे तो यह दिवस प्रत्येक वर्ष बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता हैं, परंतु इस बार इस कार्यक्रम में आंगतुकों और नई पीढिय़ों को इस संबंध में पूर्ण जानकारी देने के दौरान उन्होंने मीडिया को बताया कि इस दिवस का मुख्य लक्ष्य लोगों को बताने के लिए इस बार दिवस के दिन सत्य व सुलह की संबंधित कई प्रकार की घटनाओं को इस दिवस के प्रोग्रमा में खासकर कई प्रस्तुतियां दी जाएंगी, जिससे देखने वालों को इस संबंध में पूर्ण: जानकारी भी उपलब्ध करवाने का कार्य करने की योजना बनाई गई हैं। इन शैक्षणिक प्रोग्रामों में निम्नलिखित कार्यक्रम इस दिवस को और अधिक यादगार बना देंगे।

प्रत्येक वर्ष सितम्बर माह में इस दिवस को आयोजित किया जाता हें। जिसके साथ-साथ निम्न विचारों को लागू किया जाएंगा।

  • 30 सितम्बर को मनाएं जाने वाले इस कार्यक्रम को पूर्ण रुप से स्क्रीनींग किया गया हैं, जिससे हमें पल-पल की पूर्ण जानकारी मिल सके।
  • 1 सितम्बर से 30 सितम्बर तक चलाएं जाने वाले विशेष अभियान में आंगतुकों को सलाह दी जाती हैं कि यदि उनके मन में किसी भी प्रकार का कोई भी सवाल उत्पन्न होता हैं तो वह कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित गाईडों से पूछ सकते हैं, इन गाईडो को इसलिए नियुक्त किया गया हैं कि ये भी सभी को पूर्ण जानकारी या शिक्षा संबंधी पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाएंगा।
  • विजीटरों के लिए विशेष तौर पर मोकाइन आईडेन्टफायर परियोजना चलाई जाएंगी, जिससे आंगतुकों को भी मिसिसॉगा के क्रेडिट फस्र्ट नेशनल आदि समुदायों की पूर्ण जानकारी हो सके। इसके अलावा ग्रीनबेल्ट फाउन्डेशन ने लोगों को इस संबंध में जागरुक करने की जिम्मेदारी भी उठाई हैं। ये संस्था देश की विभिन्न मूल जातियों के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे, जिससे विशेष तौर पर सभी कैनेडियनस को इस संबंध में अधिक से अधिक जानकारी हो और फस्र्ट नेशन समाज के बारे में भी पूर्ण जानकारियां दे सके।
  • 14 सितम्बर, 2023 को आरंभ होने वाली मोकाएसीन आईडेन्टलीफायर परियोजना के अंतर्गत लोगों को जागरुक करने का प्रयास किया जाएंगा।
You might also like

Comments are closed.