Toronto News : ज्यूरी ने लंदन हमले के संबंध में गवाहों के सुने बयान

Toronto News: Jury hears statements from witnesses regarding London attacks

Toronto News: Jury hears statements from witnesses regarding London attacks
Toronto News: Jury hears statements from witnesses regarding London attacks

Toronto News : टोरंटो। लंदन हमले के केस में कुछ और गवाहों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं जिससे मामले के प्रति निर्णय लेने में ज्यूरी को आसानी हो सके, इस हमले को एक आतंकी घटना की श्रेणी में लेते हुए माना गया कि किसी एक व्यक्ति ने केवल अपने निजी संतोष के लिए मुस्लिम परिवार के सदस्यों को मौत के घाट उतार दिया।

सरकारी वकीलों ने अपनी दलीलों में स्पष्ट कहा कि नथानिएल वेल्टमैन एक अंग्रेज है और पूर्ण रुप से केवल अपनी ही जाति के प्रति सद्भावना रखता हैं, जिसके कारण उसने केवल घृणा भाव से दूसरे धर्म के लोगों को मारा। ज्ञात हो कि 6 जून, 2021 को अफजल के पूरे परिवार को आरोपी ने अपने ट्रक से कुचल दिया था, जिसमें उसके परिवार के चार सदस्यों की मौत मौका-ए-वारदात पर ही हो गई थी। सोमवार को इस केस के संबंध में ज्यूरी ने कुछ अन्य गवाहों से भी पूछताछ करके मामले को और अधिक पुख्ता बनाने का प्रयास किया।

ज्ञात हो कि कैनेडा में साल 2021 में 22 साल के लड़के ने एक ही मुस्लिम परिवार के चार सदस्यों को मौत के घाट उतार दिया था. इस मामले पर कैनेडियन फेडरल प्रॉसिक्यूटर ने तर्क दिया कि हत्या के आरोप का सामना कर रहा व्यक्ति श्वेत राष्ट्रवादी मान्यताओं से प्रेरित था. कोर्ट ने हमले को आतंकवाद से तुलना की।

पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक, कैनेडा में रहने वाले 22 वर्षीय नथानिएल वेल्टमैन पर आरोप है कि उसने 6 जून 2021 की शाम को लंदन, ओंटारियो में टहलने के दौरान अफजाल परिवार के चार सदस्यों को जानबूझकर अपने ट्रक से टक्कर मार दिया था. इस टक्कर में 46 वर्षीय सलमान अफज़़ाल, उनकी 44 वर्षीय पत्नी मदीहा सलमान, उनकी 15 वर्षीय बेटी युमना और उनकी 74 वर्षीय दादी तलत अफज़़ल मारे गए. हालांकि हमले में 9 साल के बेटे की जान बच गई थी ।

हमले के लिए आरोपी ने 3 महीने बनाया था प्लान : कैनेडियन फेडरल प्रोसिक्यूटर सारा शेख ने सोमवार (11 सितंबर) को शुरुआती बयान में बताया कि आरोपी नथानिएल वेल्टमैन ने अपने डॉज रैम ट्रक मुस्लिम परिवार को टक्कर मारी थी। इस हमले के लिए आरोपी ने 3 महीने तक प्लान कर रहा था. आरोपी ने घटना को अंजाम देने से ठीक 2 हफ्ते पहले ट्रक खरीदा था।

आरोपी ने अपनी डॉज रैम ट्रक को फुटपाथ पर चढ़ा दिया था, जिसकी वजह से फुटपाथ पर चल रहे मुस्लिम परिवार के सदस्यों की मौके पर ही मौत हो गई । आरोपी वेल्टमैन ने गिरफ्तार होने के बाद बताया कि उसके इरादे राजनीतिक थे, उसने हमले के दिन मुसलमानों को मारने की तलाश में अपना घर छोड़ दिया था । इसके लिए उसने दूसरों को संदेश देने के लिए ट्रक का इस्तेमाल किया।

आरोपी वेल्टमैन ने कोर्ट से फर्स्ट डिग्री मर्डर चार्ज के लिए दोषी न ठहराने का अनुरोध किया। हालांकि, आरोपी आतंकवाद के मामलों का भी सामना कर रहा है। अफजल परिवार पर हमले के बाद पूरे कनाडा में शोक की लहर दौड़ गई थी, जिसके बाद इस्लामोफोबिया से निपटने के उपायों के लिए चल रही मांगें तेज हो गई थी। कोर्ट में सुनवाई के दौरान वेल्टमैन का हाथ कांप रहा था। उस पर इस मर्डर के मामले को लेकर अगले 8 हफ्तों तक सुनवाई चलेगी।

You might also like

Comments are closed.