Toronto News : ग्रीनबेल्ट विवाद के बाद गुएलब्यूएल्ट ने अर्बन पार्क की स्टडी को किया स्थगित

Toronto News: Guelbuelt postpones urban park study after greenbelt controversy

Greenbelt project controversy
Greenbelt project controversy

Toronto News : टोरंटो। ग्रीनबेल्ट परियोजना का विवाद दिन-प्रतिदिन और अधिक उलझता जा रहा हैं, इस संबंध में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री स्टीवन गुएलब्यूएल्ट द्वारा राग नेशनल अर्बन पार्क का निरीक्षण भी बीच में ही स्थगित कर दिए जाने की घोषणा सामने आ रही हैं। इस संबंध में गुएलब्यूएल्ट द्वारा जारी अपने संदेश में स्पष्ट कहा गया कि राज्य सरकार की इस महत्वांकाक्षी योजना के लिए केंद्र भी सहायता स्वरुप कई हरित पट्टियों के निरीक्षण के पश्चात उन्हें आवासीय यूनिटों के निर्माण हेतु प्रस्तावित करने के बारे में विचार कर रहा था, लेकिन राज्य सरकार की पहली योजना में ही भारी गड़बड़ी के आशंका के कारण अन्य संबंधित विवादों को जन्म दिया हैं।

स्टीवन ने अपने संदेश में यह भी माना कि इस भूमि पर यदि कोई भी विकास परियोजना को आरंभ करते हैं तो यहां 42 ऐसी दुर्लभ प्रजातियां हैं जो विलुप्त होने की कगार पर पहुंच सकती हैं, जिसमें बैंक शैलॉ, लाल सिर वाला वूडपीकर और मोनार्च तितली प्रमुख हैं। गत 21 सितम्बर को प्रीमियर डग फोर्ड द्वारा स्वयं अपनी गलती मान लिए जाने के पश्चात उनकी स्वयं की पार्टी में भी कई उथल-पुथल स्पष्ट देखने को मिल रही हैं।

इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा यह भी पूछा गया है कि राज्य सरकार द्वारा कई मामलों में ग्रीनबेल्ट भूमियों के आवंटन में लाभार्थियों का बचाव करने का भी प्रयास किया हैं, लेकिन सरकार ने इस मामले में एक बार भी यह नहीं सोचा कि इससे बाद उन लोगों का क्या होगा जो भारी-भरकम रकम के बदल घर खरीदते हैं, लेकिन उनकी योजनाओं में कुछ न कुछ कमियां होती हैं, जो समय के साथ-साथ बढ़ती जाएंगी और उस समय इस परिस्थिति को समझने के लिए कोई नहीं होगा। फिलहाल केंद्र सरकार भी पूरी जांच रिपोर्ट के बाद ही राज्य की इस निर्माण योजना में निवेश के बारे में विचार करेंगी, वर्तमान के लिए इसे रोक दिया गया हैं।

You might also like

Comments are closed.