Nepal Earthquake : नेपाल में दो बार आया भूकंप, कई इमारतें क्षतिग्रस्त, See Video

Nepal Earthquake: Earthquake occurred twice in Nepal, many buildings damaged

Nepal Earthquake : नेपाल में मंगलवार दोपहर 2.40 बजे भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गए। इस भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किए गए। मंगलवार के दिन आधे घंटे में दो बार नेपाल में भूकंप के झटके आए। पहला भूकंप दोपहर 2.25 बजे और दूसरा 2.51 बजे आया। नेपाल में भी भूकंप के झटके इतनी तेज थे कि डर की वजह से लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आए।

नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.2 रही। नेपाल में आये भूकंप के तेज झटकों से कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। कई इमारतों को नुकसान पहुंचाया है। भूकंप के बाद सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि कई इमाररों में दरारे पड़ने के साथ ही क्षतिग्रस्त हो गई है।

नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र के अनुसार इस भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर तक महसूस किए गए।भूकंप के झटके राजधानी काठमांडू के साथ-साथ इसके पड़ोसी जिले डोटी, अछाम, बाजुरा और सुदूर पश्चिम प्रांत के अन्य इलाकों में भी महसूस किए गए।

नेपाल में मंगलवार को आए भूकंप के झटके दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भी महसूस किए गए, जिससे अफरातफरी मच गई। दिल्ली-एनसीआर सहित यूपी के कई जिलों में भी भूकंप की सूचना है। नेपाल के पास भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई। नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी के अनुसार इस तेज तीव्रता के भूकंप का केंद्र धरती के 5 किमी भीतर है।

नेपाल में आए इस भूकंप के झटके दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा पंजाब और राजस्थान में भी महसूस किए गए हैं। बता दें कि अगर रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 से अधिक रहती है तो इस घातक स्तर का भूकंप मना जाता है। अब तक इस भूकंप से जान-माल की बड़ी क्षति की सूचना नहीं मिली है। हालांकि, नेपाल में कुछ घरों के ढ़हने की खबर है। अधिक जानकारी की अब भी प्रतीक्षा है।  भूकंप का खौफ इतना था कि विभिन्न इलाकों में लोग बड़ी संख्या में अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। देश के विभिन्न इलाकों से लोगों के घबरा कर घर से बाहर भागने के वीडियो निकल कर सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी भूकंप के झटकों के कारण निर्माण भवन से अन्य लोगों के साथ बाहर निकल आए।

News Source Link

You might also like

Comments are closed.