बाइडेन और जिनपिंग सैन फ्रांसिस्को में कर सकते हैं मुलाकात

Biden and Jinping can meet in San Francisco

Biden and Jinping : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 15 नवंबर को सैन फ्रांसिस्को में द्विपक्षीय बैठक आयोजित करने की योजना बना रहे हैं। जापानी न्यूज एजेंसी क्योडो ने बुधवार को अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

अधिकारी ने एजेंसी को बताया कि दोनों नेता एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) के वित्त मंत्रियों की बैठक से इतर मुलाकात की योजना बना रहे हैं। चीन ने हालाँकि अभी तक शिखर सम्मेलन में शी की भागीदारी की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

उल्लेखनीय है कि गत सप्ताह व्हाइट हाउस की उप प्रेस सचिव एमिली सिमंस ने कहा था कि अमेरिका और चीन सैद्धांतिक रूप से सैन फ्रांसिस्को में एपेक शिखर सम्मेलन के इतर श्री बाइडेन और श्री जिनपिंग के बीच एक बैठक आयोजित करने पर सहमत हुए हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के शीर्ष नेता  शी जिनपिंग के बीच अगले सप्ताह होने वाली अपेक्षित मुलाकात की तैयारियां सही दिशा में आगे बढ़ रही हैं लेकिन व्हाइट हाउस को इस मुलाकात से दोनों देशों के बीच संबंधों में किसी प्रकार के बड़े बदलाव के आने की उम्मीद नहीं है। बैठक की योजना से जुड़े एक परिचित ने यह जानकारी दी।

बाइडेन और शी के बीच यह मुलाकात, सैन फ्रांसिस्को में अगले सप्ताह होने वाले एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन से इतर होनी है। व्हाइट हाउस ने पिछले महीने के अंत में घोषणा की थी कि अमेरिका और चीन इस समझौते पर पहुंचे हैं कि बाइडेन और शी, शिखर सम्मेलन से इतर एक-दूसरे से मुलाकात करेंगे। दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात ऐसे वक्त में हो रही है जब विश्व की दो सबसे बड़ी आर्थिक शक्तियों के बीच पूरा वर्ष तनावपूर्ण रहा है।

हालांकि शिखर सम्मेलन के लिए बाइडेन एक सप्ताह में सैन फ्रांसिस्को पहुंचने वाले हैं इसलिए मुलाकात का सटीक समय और अन्य विवरण अभी तक औपचारिक रूप से घोषित नहीं किया गया है। सार्वजनिक रूप से टिप्पणी करने के लिए गैर-अधिकृत व्यक्ति ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया कि अमेरिका का मानना है कि दोनों नेताओं की मुलाकात के बाद कुछ मामूली घोषणाएं की जा सकती हैं लेकिन संबंधों में किसी प्रकार का बड़ा बदलाव आने की उम्मीद नहीं है।

News Source : Internet Media

You might also like

Comments are closed.