Diwali : जानें, तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

Diwali: Know the date and auspicious time of worship

Diwali: Know the date and auspicious time of worship
Diwali: Know the date and auspicious time of worship

Diwali : दीपावली खुशियों का त्योहार है। हर साल इसको लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिलता है। इस दिन पूरा देश दियों की रोशनी में जगमगा उठता है। लेकिन इस साल दिवाली को लेकर लोगों नें संशय बरकरार है। कहीं 12 नवंबर तो कहीं 13 नवंबर को दीपावली मनाई जा रही है। तो चलिए जानते हैं इस साल किस दिन मनाई जाएगी दिवाली और लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त क्या होगा।

Diwali इस दिन मनाई जाएगी

दिवाली हर साल कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। ऐसे में 12 नवंबर 2023, रविवार को कार्तिक मास की अमावस्या तिथि पड़ रही है। यानी इस साल दिवाली 12 नवंबर 2023 रविवार को दोपहर 2 बजकर 44 मिनट से शुरू होगी और 13 नवंबर, सोमवार की दोपहर 2 बजकर 56 मिनट पर इसका समापन हो जाएगा। प्रदोष काल में लक्ष्मी पूजन करना शुभ माना जाता है इसलिए 12 नवंबर यानि रविवार को दिवाली मनाई जाएगी।

दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त

ऐसी मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी रात्रि के समय धरती पर आती है और अपने भक्तों को आशीर्वाद देती है। दिवाली के दिन बुधवार रूप से मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करने से जीवन सुख समृद्धि से भर जाता है और माता भक्तों को धन-धान्य का आशीर्वाद देती हैं। अगर लक्ष्मी पूजन के शुभ मुहूर्त की बात करें तो 12 नवंबर की शाम 5 बजकर 40 मिनट से पूजा का शुभ मुहूर्त है जो 7 बजकर 36 मिनट तक रहेगा।

(नोट- सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित यहां दी गई जानकारी है। hindiabroad.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

News Source Credit : amritvichar.com

You might also like

Comments are closed.