ओंटेरियो के लिबरल सदस्यों ने नए नेता हेतु मतदान किया आरंभ

Ontario Liberal members begin voting for new leader

Ontario Liberal members begin voting for new leader
Ontario Liberal members begin voting for new leader

ओंटेरियो। लंबे समय से चल रही कवायद अब अपने अंतिम चरण में पहुंच चुकी हैं, जिसके अंतर्गत ओंटेरियो के लिबरल सदस्यों ने अपने नए प्रमुख हेतु मतदान आरंभ कर दिया हैं। आठ माह लंबे चल रहे इस प्रचार-प्रसार अभियान और पांच डिबेटों के बाद अंतत: सभी लिबरल सदस्यों ने अपने मतदान डालने की प्रक्रिया को आरंभ कर दिया। सूत्रों के अनुसार इस मतदान में कुल 100,000 लोग प्रतिभागिता सुनिश्चित कर रहे हैं।

वहीं कार्यकारी लिबरल प्रमुख जॉन फ्रैसर ने पत्रकारो को बताया कि इसी सप्ताह लिबरल प्रमुख की घोषणा कर दी जाएंगी, जब उनसे पूछा गया कि आपके विचार से कौन इस पद के लिए सबसे योग्य दांवेदार हैं तो उन्होंने यह कहकर टाल किया कि मतदाताओं का निर्णय ही अंतिम होगा और जो दिखता है कभी – कभी उसके विपरीत परिणाम आ जाते हैं, इसलिए वह इस बारे में कुछ भी नहीं कहेंगे। उन्होंने यह भी बतायाकि आगामी शनिवार और रविवार को सभी योग्य मतदाता दोपहर 2 से सायं 7 के मध्य कभी भी अपना मत ड़ाल सकते हैं, जिसके लिए पूर्ण व्याख्या ओंटेरियो लिबरल पार्टी की अधिकारिक वैबसाईट पर दी गई हैं।

मतदाता अपनी सुविधा के अनुसार मतदान की प्रक्रिया का चयन करके इसे अपना सकते हैं और इसके लिए कार्यवाही आरंभ कर सकते हैं। एक बार मतदान का प्रयोग कर उसे बदला नहीं जा सकता, इसलिए सभी मतदाताओं से अपील हैं कि वे सोच-समझकर अपने मतदान का प्रयोग करें और समय आने पर इसका उचित सदुपयोग करेेें। इस बार मैदान में पूर्व लिबरल सांसद और पूर्व राज्य कैबीनेट मंत्री यासिर नकवी और लिबरल सांसद नाटे ईरसकीन-स्मिथ के बीच कड़ी टक्कर बताई जा रही हैं, वहीं मिसिसॉगा मेयर बोनी क्रोम्बी की जीत भी पक्की मानी जा रही हैं। वहीं अभी तक पहले राउन्ड के बाद भी कुछ स्थितियां स्पष्ट नहीं हो सकी हैं,अटकलों का बाजार पूर्ण रुप से गर्म हैं और अंतिम परिणाम के बाद ही यह स्पष्ट हो सकेगा कि वास्तव में कौन जीतेगा?

ज्ञात हो कि पिछले दिनों आयोजित डिबेटों के बाद जानकारों का मानना हैं कि मिसिसॉगा मेयर बोनी क्रोम्बी ही सबसे प्रबल उम्मीदवार हैं जिन्होंने अपने अपने संबोधन में भी कहा थो कि उनका मुख्य लक्ष्य राज्य में सबसे अच्छी स्वास्थ्य कल्याण योजना को प्रस्तावित करना हैं, जिसके कारण ओंटेरियो के लोगों को सबसे अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके और ओंटेरियो कैनेडा का सबसे उम्दा स्वास्थ्य कल्याण को लागू करने वाला राज्य बन सके, इसके लिए उचित मंत्रियों और संबंधित लोगों की आवश्यकता होगी, जिसके लिए उन्होंने चुनाव से पूर्व ही अपनी एक छोटी टीम बना ली हैं और ये लोग केवल विशेष रुप से उन लोगों की मदद कर रहे हैं जिन्हें सबसे अधिक स्वास्थ्य सेवााओं की आवश्यकता हैं, वहीं दूसरी ओर केंद्रीय लिबरल के विधायक यासिर नकवी ने अपनी दलीलों में कहा कि स्वास्थ्य कल्याण सबसे महत्वपूर्ण विषय हैं लेकिन इसके साथ-साथ ओंटेरियो वासियों को यह भी समझना होगा कि वे अपने प्रीमियर के रुप में उस व्यक्ति को चुने जो सर्वश्रेष्ठ हो और उसकी योजनाओजनाओं में गभीरता और नागरिकों के उच्च जीवन स्तर की छाप होनी चाहिए।

नकवी ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि डग फोर्ड ओंटेरियो राज्य के सबसे कमजोर प्रीमियर सिद्ध हुए हैं, जिनके कार्यकाल में ही कई ऐसी घटनाएं घटी जिससे उनकी पार्टी की छवि ही खराब हुई हैं। ओंटेरियो लिबरल के सफल उम्मीदवार को अपने साथ उम्मीदवारी में उम्कृष्टता के साथ-साथ राज्य की भलाई के लिए भी समान कार्य ही करने होंगे। लिबरल पार्टी के अनुसार सफल उम्मीदवार को 100,000 सदस्यों के समर्थन के साथ-साथ पार्टी खाते में 3 मिलीयन डॉलर का अनुदान देना होता हैं, इसके लिए पूर्व में स्टीवन डेल डुका ने इन शर्तों को पूरा करते हुए ओंटेरियो लिबरल प्रमुख का पद सफलतापूर्वक प्राप्त किया था।

‘मिनीवैन’ पार्टी अधिक नहीं चलेगी : फोर्ड

प्रीमियर डग फोर्ड ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि ओंटेरियो की लिबरल पार्टी एक मिनीवैन पार्टी हैं, जिसके बारे में कुछ भी कहना सुनिश्चित नहीं, इसलिए ओंटेरियो की जनता को यह पता हैं कि ओंटेरियो में शासन करने के लिए एक मजबूत पार्टी और प्रबल प्रमुख की आवश्यकता हैं, जिसके लिए वह स्वयं और उनकी पार्टी ही इस पद बदलाव को सुनिश्चित करेंगे और जनता उन्हें ही इसके लिए दोबारा मौका देगी।

You might also like

Comments are closed.